क्या बातचीत से सुलझ पाएगा असम-मिजोरम सीमा विवाद ?
क्या बातचीत से सुलझ पाएगा असम-मिजोरम सीमा विवाद ?
Share:

गुवाहाटी: असम और मिजोरम के बीच विवाद अब सुलझने की गुंजाईश अब बनने लगी है. दोनों राज्य सरकारों ने गुरुवार को संयुक्त बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि वे केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों को आगे ले जाएंगे और दोनों सीएम राज्यों की बॉर्डर पर पैदा हुए तनाव को बातचीत के माध्यम से सुलझाएंगे. 

अजवाइल में असम-मिजोरम सरकार ने संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए. साझा बयान के अनुसार, दोनों राज्य सीमावर्ती इलाकों में शांति स्थापित करने को लेकर सहमत हुए हैं और वे केंद्र की तरफ से CRPF तैनात करने के फैसले का स्वागत करते हैं. असम की तरफ से जहां वरिष्ठ मंत्री अतुल बोरा ने इस बैठक में हिस्सा लिया. वहीं मिजोरम के गृह मंत्री लालचमलियाना बैठक में शामिल हुए. बता दें कि 26 जुलाई को असम-मिजोरम सीमा पर फायरिंग के बाद दोनों राज्यों के बीच तनाव बहुत बढ़ गया था.

इस फायरिंग में 6 पुलिसकर्मियों और एक आम नागरिक की जान चली गई थी. साथ ही 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे. इसके बाद दोनों राज्यों के बीच वार्ता लगभग बंद हो गई थी. दोनों घटना के लिए एक दूसरे को कसूरवार ठहरा रहे थे. केंद्र सरकार ने हस्तक्षेप करते हुए दोनों राज्यों की बॉर्डर पर पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात करने का आदेश दिया था. 

दक्षिण चीन में तूफान ने दी दस्तक, 33,000 से अधिक लोगों को किया बाहर

शरणार्थियों के लिए अफगानिस्तान सीमा को खुला रखे पाकिस्तान: अमेरिका

पीएम मोदी बोले- 5 अगस्त को हमेशा याद रखेगा देश, 'सेल्फ गोल' करने में जुटा विपक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -