9 फीसद गिर सकती है देश की जीडीपी, एशियाई विकास बैंक ने जारी किया पूर्वानुमान

9 फीसद गिर सकती है देश की जीडीपी, एशियाई विकास बैंक ने जारी किया पूर्वानुमान

नई दिल्ली: देश की इकॉनमी में मौजूदा वित्त वर्ष में 9 फीसद की गिरावट देखने को मिल सकती है। एशियन डिवेलपमेंट बैंक ने यह अनुमान जाहिर किया है। बैंक ने अपने अनुमान में कहा है कि देश में कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक स्थितियां बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं और इसका सीधा असर ग्राहकों के सेंटिमेंट पर पड़ा है। मांग में गिरावट आई है और इसके चलते इकॉनमी में गिरावट की आशंका बनी हुई है। 

हालांकि बैंक ने आगामी वित्त वर्ष 2021-22 में देश की आर्थिक ग्रोथ के 8 फीसद रहने की उम्मीद जताई है। जानकारों का कहना है कि वर्तमान वित्त वर्ष में कमजोर मांग का आधार होने के चलते अगले वित्त वर्ष में तेजी का रुख रहेगा। एशियन डिवेलपमेंट आउटलुक में बैंक ने कहा है कि आगामी वित्त वर्ष में कारोबारी गतिविधियों में गति आएगी और इससे आर्थिक ग्रोथ में वृद्धि होगी। 

बैंक के चीफ इकॉनमिस्ट यासुयुकी सवादा ने बताया कि, ‘भारत ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कड़ा लॉकडाउन लगाया था और इसका असर अर्थव्यवस्था पर बेहद प्रतिकूल रहा है।’ GDP में गिरावट की एशियन डिवेलपमेंट की आशंका कई अन्य रेटिंग एजेंसियों के अनुमान के लगभग समान ही है, जिन्होंने देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट का अनुमान जताया है।

इजराइल और अमेरिका में टूटा कोरोना का कहर, हर दिन हो रहे इतने परिक्षण

पीएम मोदी बोले- घोटालों की भेंट चढ़ गए बिहार के विकास कार्य, लोगों ने दशकों तक सहा दर्द

आंध्र के पर्यटन मंत्री अवंति को हुआ कोरोना