Asia Cup 2023: भारत के सिर सजा ताज, सिराज ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी
Asia Cup 2023: भारत के सिर सजा ताज, सिराज ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी
Share:

कोलंबो: मोहम्मद सिराज ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2023 फाइनल में 21 रन पर 6 विकेट झटककर ODI इतिहास में किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा चौथे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े बना लिए हैं। सिराज ने 2023 के एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ अविस्मरणीय प्रदर्शन किया। यह मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में हुआ, जहां सिराज की तेजतर्रार नई गेंद ने दर्शकों और क्रिकेट प्रेमियों को आश्चर्यचकित कर दिया।

तेज गेंदबाजी प्रतिभा का अद्भुत प्रदर्शन करते हुए, सिराज ने केवल 15 गेंदों के भीतर पांच विकेट लेकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। यह असाधारण उपलब्धि पथुम निसांका को आउट करने के साथ शुरू हुई, इसके बाद उन्होंने चैरिथ असलांका, सदीरा समरविक्रमा और धनंजय डी सिल्वा को एक के बाद एक आउट किया। इस विनाशकारी स्पैल के कारण श्रीलंका केवल चार ओवर के भीतर पांच विकेट पर 12 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। इस ऐतिहासिक क्षण का चरम तब सामने आया, जब सिराज का सामना श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका से हुआ। अपने शिकार को सेट करने के लिए लगातार फुल और वाइड गेंदबाजी करने के बाद, सिराज ने गेंद को मध्य स्टंप पर फुलर गेंद डाली, और बल्लेबाज़ को अधिक भ्रमित करने के लिए गेंद को लेट मूव कराया।

डिलीवरी से धोखा खाए शनाका ने अपने स्टंप्स को बिखरे हुए पाया, जो सिराज की गेंदबाजी की सटीकता और चालाकी को दर्शाता है। सिराज का प्रदर्शन यहीं नहीं रुका। उन्होंने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड कर अपना छठा विकेट लिया। इससे वह एक ओवर में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए और उन्होंने केवल 16 गेंदों में इसे पूरा करके वनडे इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाने के मामले में श्रीलंका के चामिंडा वास की बराबरी कर ली। इसके अलावा, सिराज 50 वनडे विकेट लेने वाले चौथे सबसे तेज भारतीय बन गए, उन्होंने अपने 29वें वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल की। सिराज ने अब खुद को एक विशिष्ट सूची में शामिल कर लिया है, जिसका नेतृत्व स्टुअर्ट बिन्नी कर रहे हैं, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ चार रन देकर छह विकेट लिए थे। दूसरे स्थान पर 1993 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6/12 के साथ अनिल कुंबले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 6/19 के साथ जसप्रित बुमरा तीसरे स्थान पर हैं और सिराज ने आशीष नेहरा को पांचवें स्थान पर धकेल दिया है।

पिछले सात एशिया कप फाइनल में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ कैसा प्रदर्शन किया है?, जानिए

'बुमराह को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नहीं खेलना चाहिए..', ऐसा क्यों बोले चामिंडा वास ?

बंगाल में स्टील फैक्ट्री खोलेंगे गांगुली, सीएम ममता के साथ स्पेन-दुबई यात्रा पर गए 'दादा' ने किया ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -