3 विष्णु, 2 नंदी, 5 हनुमान और 15 शिवलिंग..! ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान ASI को कई प्राचीन मूर्तियां मिलीं
3 विष्णु, 2 नंदी, 5 हनुमान और 15 शिवलिंग..! ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान ASI को कई प्राचीन मूर्तियां मिलीं
Share:

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा किए गए हालिया सर्वेक्षण में 15 "शिव लिंग" सहित 55 पत्थर की मूर्तियां मिलीं। एएसआई की रिपोर्ट में भगवान विष्णु, गणेश, नंदी, कृष्ण और हनुमान की मूर्तियों की मौजूदगी का पता चला। विशेष रूप से, भगवान विष्णु की तीन मूर्तियां, नंदी की दो, कृष्ण की दो और हनुमान की पांच मूर्तियां थीं। गुरुवार को सार्वजनिक की गई रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला गया कि एक मंदिर "औरंगजेब के शासनकाल के दौरान 17वीं शताब्दी में नष्ट कर दिया गया प्रतीत होता है, और इसका कुछ हिस्सा...मौजूदा संरचना में संशोधित और पुन: उपयोग किया गया है।"

वाराणसी जिला अदालत के अनुरोध के अनुसार, एएसआई को यह निर्धारित करने का काम सौंपा गया था कि क्या मस्जिद का निर्माण "एक हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था।" मूर्तियों के अलावा, 21 घरेलू सामग्री, पांच उत्कीर्ण स्लैब और 176 वास्तुशिल्प सदस्यों सहित 259 पत्थर की वस्तुओं की खोज की गई। सर्वेक्षण में 23 मूर्तियों सहित 27 टेराकोटा वस्तुओं की भी पहचान की गई, और 113 धातु की वस्तुओं और 93 सिक्कों की जांच की गई, जैसे कि ईस्ट इंडिया कंपनी के सिक्के, विक्टोरिया क्वीन के सिक्के और शाह आलम बादशाह-द्वितीय के सिक्के। बरामद सभी वस्तुओं को वाराणसी जिला प्रशासन को सौंप दिया गया है।

खोजी गई वस्तुओं के विवरण में मस्जिद परिसर के भीतर उनकी स्थितियों, आकार और स्थानों के बारे में विवरण शामिल हैं। उदाहरण के लिए, रिपोर्ट में नीचे के आधे हिस्से में भगवान हनुमान की एक मूर्ति का वर्णन किया गया है, जिसमें बाएं पैर को घुटने से मोड़कर एक चट्टान पर रखा गया है, जबकि दाहिना पैर मजबूती से जमीन पर टिका हुआ है। इसके अतिरिक्त, बलुआ पत्थर से बना एक शिव लिंग और एक गणेश मूर्ति भी मिली, जिनमें से प्रत्येक की स्थितियों और स्थानों के बारे में विशिष्ट विवरण थे। रिपोर्ट निष्कर्षों के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालती है, जो 17वीं शताब्दी के दौरान एक मंदिर के विनाश से संबंध का सुझाव देती है।

तमिलनाडु में दर्दनाक हादसा, ट्रक और कार की टक्कर में 6 लोगों की मौत

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी का 'डुप्लीकेट' ! असम CM हिमंता सरमा ने कर दिया बड़ा दावा

भारतीय रेलवे में डेढ़ लाख नौकरियां ! केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- हर साल आएंगी ऐसी वेकेंसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -