आज श्रीनगर को 6400 करोड़ देंगे पीएम मोदी, 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का पहला दौरा

आज श्रीनगर को 6400 करोड़ देंगे पीएम मोदी, 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का पहला दौरा
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को श्रीनगर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने और 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करने के लिए तैयार हैं। अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर के अपने पहले दौरे में प्रधानमंत्री श्रीनगर के स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी 'स्वदेश दर्शन' और 'प्रशाद' (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिसमें श्रीनगर में हजरतबल दरगाह का एकीकृत विकास परियोजना भी शामिल है। इसके अलावा पीएम मोदी 'देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल' और 'चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा' अभियान भी लॉन्च करेंगे।

बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। बयान में कहा गया है कि प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किए जाने वाले 'समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) के तहत क्षेत्र की कृषि-अर्थव्यवस्था को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा, यह बागवानी, कृषि और पशुधन पालन के तीन प्रमुख क्षेत्र में गतिविधियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करेगा। 

इस कार्यक्रम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल-विकास प्रशिक्षण से लैस करने की उम्मीद है और लगभग 2,000 किसान सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य श्रृंखलाएं स्थापित की जाएंगी। बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी द्वारा शुरू की जाने वाली पर्यटन परियोजनाएं इन स्थलों पर विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण करके देश भर के प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप हैं।

हजरतबल तीर्थ परियोजना के अलावा, पहल में मेघालय में पूर्वोत्तर सर्किट में पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट और तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में कुछ अन्य परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधान मंत्री 43 परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे जो देश भर में तीर्थयात्रा और पर्यटक स्थलों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित करेंगे। बयान में कहा गया है कि, "यह अभियान प्रधान मंत्री के आह्वान के आधार पर शुरू किया जा रहा है, जिसमें उन्होंने भारतीय प्रवासी सदस्यों से कम से कम पांच गैर-भारतीय मित्रों को भारत की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने का अनुरोध किया था।'' 

'अरविन्द केजरीवाल हाज़िर हों..', शराब घोटाले में लगातार ED के समन टाल रहे दिल्ली CM को कोर्ट का आदेश

पीएम मोदी से मिलीं संदेशखाली की पीड़ित महिलाएं, कहा- शाहजहां शेख से अब भी मिल रहीं धमकियाँ

उदयनिधि स्टालिन को मद्रास हाई कोर्ट से बड़ी राहत, विधायक पद से हटाने की मांग वाली याचिका ख़ारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -