ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन वरना...
ऐसे लोग गलती से भी न करें अश्वगंधा का सेवन वरना...
Share:

अश्वगंधा (Ashwagandha) एक जड़ी-बूटी है, और इसका इस्तेमाल कई रोगों से लड़ने के लिए किया जाता है। जी दरअसल आयुर्वेद में अश्वगंधा के कई फायदे बताए गए हैं। जी हाँ और इसका इस्तेमाल वजन कम करने, ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके पत्ते को रगड़ने अथवा मसलने पर अश्व यानी घोड़े के मूत्र जैसी गंध आती है। इस वजह से इसका नाम अश्वगंधा है। आप सभी को बता दें कि अश्वगंधा के कई तरह के फायदे होते हैं लेकिन इसके नुकसान भी काफी हैं। अब आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें अश्वगंघा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

लो ब्लड प्रेशर के मरीज- आपको शायद ही पता होगा कि लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को भूलकर भी अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इसके सेवन से रक्तचाप कम होने का खतरा रहता है। वहीं अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही अश्वगंधा का सेवन करें।

गर्भवती महिलाएं- गर्भगती महिलाओं को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल अश्वगंधा एक गर्भनिरोधक की तरह काम करता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिलाएं नियमित तौर पर इसका सेवन करती हैं तो इससे गर्भपात का खतरा हो सकता है।

पेट की समस्याओं से परेशान लोग- अगर आप पेट संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। जी हाँ और अगर आप उल्टी, डायरिया और पेट संबंधी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्मी में गन्ने का रस पीने से होते हैं ये बेहतरीन फायदे

सिरदर्द से लेकर दांत दर्द तक से राहत देता है कंटकारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

गर्मी में हो गई है घमौरियां तो एलोवेरा से लेकर नारियल तेल तक करें इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -