गर्मी में हो गई है घमौरियां तो एलोवेरा से लेकर नारियल तेल तक करें इस्तेमाल
गर्मी में हो गई है घमौरियां तो एलोवेरा से लेकर नारियल तेल तक करें इस्तेमाल
Share:

गर्मी में मौसम में घमौरियां परेशान करने के लिए आ जाती हैं और इनसे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं। वैसे घमौरियां (Prickly Heat) एक तरह की स्किन रैश होती हैं जो स्किन (Skin) के अंदर पसीनों के ट्रैप हो जाने की वजह से होती हैं। जी हाँ और आमतौर पर ये गर्मियों खासतौर पर ह्यूमिड वेदर वाली जगहों पर लोगों को अधिक परेशान करती हैं। वैसे तो घमौरियां अपने आप ही धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं हालाँकि कई बार ये स्किन पर इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि इनसे होनी वाली खुजली और जलन हमें हद से ज्‍यादा परेशान करने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies)।

घमौरियों को दूर करने के घरेलू उपाय-

कच्‍चा आम- अगर आप घमौरियों से परेशान है तो आप कच्चे आम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसको गैस पर भून लें और जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसका पल्‍प निकालकर फ्रिज में रखें। अब ठंडा होने के बाद पल्‍प को शरीर पर लेप लगाएं।

खीरा- आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस डालें और इस पानी में खीरे के पतले टुकड़े को काटकर डाल दें। अब इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर धीरे धीरे रगड़ें और उसे लगा रहने दें।

नारियल तेल- आप नारियल तेल लगा सकते हैं। इसके लिए तेल में थो़ड़ा सा कपूर मिलाएं और इस तेल से पूरे शरीर पर मालिश करें। जी दरअसल इसके इस्‍तेमाल से घमौरियों से राहत मिलती है।

नीम- आप नीम ले सकते हैं। अगर आप नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालकर इस पानी से रोज नहाते हैं तो इससे घमौरियां दूर हो सकती हैं।

तुलसी- आप कुछ तुलसी की लकड़ी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और घमौरियों पर इस लेप को लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी- इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। उसके बाद जब ये सूख जाए तो इसे धो दें। इसे आप लगातार लगाएं।

बेकिंग सोडा- घमौरियों से राहत पाने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे एक कटोरे पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

बर्फ- घमौरियों से निजात पाने के लिए एक कॉटन के कपड़े में कुछ आइस क्यूब लें और इसे लपेट कर घमौरी वाली जगह पर लगाएं।

एलोवेरा जेल- घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल लें और इसे घमौरियों पर लगाएं।

रहना है हमेशा एकदम स्वस्थ तो अपनाएं ये जरूरी 15 उपाय

स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 10 अच्छी आदतें, जरूर आजमाए

इन गंभीर बीमारियों का संकेत देते है स्तन दर्द, न करें अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -