मैगी के बाद अब हॉरलिक्स, चिंग्स और नॉर पर भी लटकी फ़ूड सेफ्टी की तलवार
मैगी के बाद अब हॉरलिक्स, चिंग्स और नॉर पर भी लटकी फ़ूड सेफ्टी की तलवार
Share:

लखनऊ : मैगी और पतंजलि के बाद अब अन्य कंपनियों के नूडल्स की शुद्धता को लेकर सवाल उठने लगे है। उत्तर प्रदेश की फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की जांच में हॉर्लिक्स, चिंग्स और नॉर के नूडल्स में तय मात्रा से अधिक राख मिले है। मैगी के सैंपल की जांच भी इसी लैब में हुए थे, जिसके बाद उस पर प्रतिबंध लगा दिए गए। फूड सेफ्टी ऑफिसर संजय सिंह ने बताया कि पिछले साल मई में एक मॉल से नॉर सूपी नूडल्स, हॉरलिक्स फूडल्स और चिंग्स हॉट गारलिक इंस्टेंट नूडल्स के सैंपल लिए गए थे।

इन्हें जांच के लिए लखनऊ के सरकारी लैब में भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट दो सप्ताह पहले आई। बता दें कि राख की मात्रा 1 फीसदी से अधिक नही होनी चाहिए। लेकिन तीनों कंपनियों के प्र्रोडक्ट में यह ज्यादा थी। सप्ताह भर पहले तीनों कंपनियों को नोटिस भेजा जा चुका है।

इस संबंध में पूछने पर जीएसके कंज्यूमर हेल्थ केयर के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हम एफएसएसएआी की मंजूरी के आधार पर ही फूडल्स बनाते है, बाजार में जो भी फूडल्स उपलब्ध है, वो इसी आधार पर तैयार किए जाते है। नॉर नूडल्स बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर के प्रवक्ता ने कहा कि उतर प्रदेश पूड सेफ्टी के अधिकारियों का यह कहना गलत है कि हमारा प्रोडक्ट सब स्टैंडर्ड है।

हम रेगुलेटर के सामने अपनी बात रखेंगे। जब कि चिंग्स नूडल्स बनाने वाली कंपनी कैपिटल फूडस से संपर्क नहीं हो पाया। जब मैगी में लेड की अधिक मात्रा होने का आरोप लगा था, तो नेस्ले कंपनी इसके विरोध में बांबे हाइ कोर्ट गई। कोर्ट ने नवबंर में मैगी की बिक्री पर से रोक हटा दिया। आगे मामला सुप्री कोर्ट में है, लेकिन मैदी मार्केट में बिक रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -