ईरान के आर्थिक सुधार को लेकर उठाया गया ये कदम
ईरान के आर्थिक सुधार को लेकर उठाया गया ये कदम
Share:

ईरान देश में मुद्रा की लड़ाई जारी है। ईरान के राष्ट्रपति ने देश पर सभी संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को बदलने के लिए अमेरिका के प्रयासों से इनकार कर दिया क्योंकि वाशिंगटन से बढ़ते आर्थिक दबाव ने रविवार को स्थानीय मुद्रा को अपने निम्नतम स्तर पर स्थानांतरित कर दिया। तेहरान में मुद्रा विनिमय की दुकानों पर ईरान की मुद्रा 272,500 से अमेरिकी डॉलर तक गिर गई। देश ने जून से डॉलर के लिए अपने महत्व का 30 प्रतिशत से अधिक खो दिया है क्योंकि ईरान पर सभी अमेरिकी प्रतिबंधों को दुनिया भर में तेल बेचने की अपनी क्षमता को तोड़ना जारी है।

विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के 2015 के परमाणु समझौते के समय ईरान की मुद्रा 32,000 डॉलर से अधिक थी, जो ओबामा प्रशासन द्वारा हस्ताक्षरित थी, लेकिन जिसे ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका से बाहर निकाला। जिसके बाद से मुद्रा की गिरावट आई थी, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को ट्रम्प प्रशासन की घोषणा को खारिज कर दिया कि ईरान के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के सभी प्रतिबंधों को फिर से लागू किया गया है क्योंकि तेहरान परमाणु समझौते का अनुपालन नहीं कर रहा है। रूहानी ने रविवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कहा, "अगर अमेरिका अपनी धमकियों का इस्तेमाल करता है ... और व्यवहार में कुछ करता है, तो उसे हमारी निर्णायक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।"

रूहानी ने कहा कि, यदि समझौते के शेष हस्ताक्षरकर्ता समझौते के तहत अपने कर्तव्यों को पूरी तरह से निभाते हैं, तो ईरान समझौते से अपने कदम पीछे हटा देगा। ईरान के लिए, तेल बेचने में सक्षम होना इसका सबसे महत्वपूर्ण मामला है। दुनिया के बाकी हिस्सों द्वारा जुर्माने के लिए अमेरिकी कदम को गैरकानूनी करार दिया गया है और इस सप्ताह होने वाली अपनी महासभा से पहले विश्व निकाय में बदसूरत प्रदर्शन के लिए मंच तैयार किया है। अमेरिका की घोषणा से पहले ही, अन्य सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने इसे अनदेखा करने का संकल्प लिया था।

व्हाइट हाउस को लिखे पत्र में जहर भेजने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

थाईलैंड में राजा के खिलाफ सड़कों पर उतरी प्रजा

बहरीन राज्य के बयान ने मचाया बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -