UPA-2 में नीतिगत अपंगता के कारण नुकसान हुआ
UPA-2 में नीतिगत अपंगता के कारण नुकसान हुआ
Share:

जयपुर : जाने-माने अर्थशास्त्री तथा नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रो. अरविन्द पनगढ़िया ने कहा कि यूपीए-दो में नीतिगत अपंगता के कारण अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ. मोदी सरकार की पहल से आने वाले सालों में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार और तेज होगी और गरीबी कम होगी. वे जयपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो साल के कार्यकाल पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. पनगढ़िया ने कहा कि एक दशक में लम्बे विराम के पश्चात सरकार अर्थव्यवस्था को सुधार के पथ पर लाई है.

हालांकि, इस सरकार ने पुरानी गलतियों को सुधारने की दिशा में काफी हद तक प्रगति की है लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. वर्तमान सरकार के 'मेक इन इंडिया कार्यक्रम' के समक्ष कई चुनौतियां हैं. इसके समक्ष बैंको की दशा में सुधार करना तथा विनिर्माण क्षेत्र में विकास दर को बढ़ाने की चुनौती है, ताकि अधिकाधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सके. नीति के कार्यान्वन और परिणामों के बीच काफी अंतराल हैं. इसे दूर करने की जरूरत है. योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग बनाये जाने को सही ठहराते हुए पनगढ़िया ने कहा.

वर्तमान में नीति आयोग सात वर्षीय नीति और तीन वर्षीय अल्पकालीन समष्टिगत योजना के साथ 15 वर्षीय दीर्घावधि योजना पर कार्य कर रहा है. आपने कहा कि यूपीए सरकार के पहला कार्यकाल तो ठीक रहा, लेकिन यूपीए दो में नीतिगत अपंगता के कारण अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ. एक समय तो ऐसा लगा कि देश फिर से 1991 के संकट की की तरफ बढ़ रहा है.

सरकार द्वारा कोयला और अन्य प्राकृतिक संसाधनों की नीलामी में पारदर्शिता लाने, एफडीआई और श्रम सुधारों को बढ़ाने, कर सरलीकरण तथा कंपनियों के बंद करने के नियमों को सरल बनाने जैसे कदमों का उल्लेख करते अर्थशास्त्री प्रो. अरविन्द पनगढ़िया को विश्वास है कि आने वाले सालों में बढ़ी हुई वृद्धि दर और गरीबी की दर में कमी देखने को मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -