जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश
जस्टिस शरद अरविंद बोबडे होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश
Share:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि जस्टिस बोबडे वर्तमान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की जगह 18 नवंबर को लेंगे और बोबडे के 18 नवंबर को प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे, उनका कार्यकाल 18 महीना होगा.

हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस बोबडे की नियुक्ति पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. आप सभी को यह भी बता दें कि जस्टिस बोबडे मुख्य न्यायाधीश के बाद उच्चतम न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं और वह इससे पहले मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. ऐसे में परंपरा के अनुसार वर्तमान मुख्य न्यायाधीश पत्र लिखकर अपने बाद इस कार्यभार को संभालने वाले न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करते हैं और जस्टिस गोगोई ने 18 अक्तूबर को राष्ट्रपति को पत्र लिखकर जस्टिस बोबडे के नाम की सिफारिश की थी जिसके बाद 18 नवंबर को वह शपथ लेने वाले हैं.

आपको बता दें कि जस्टिस रंजन गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली थी और जस्टिस गोगई के कार्यकाल में देश के सबसे ज्यादा संवेदनशील मुद्दे अयोध्या भूमि विवाद पर फैसला आ सकता है. ऐसे में चीफ जस्टिस के तौर पर कार्यकाल में उच्चतम न्ययालय ने कई ऐतिहासिक मामलों की सुनवाई की है और इसमें अयोध्या मामला, एनआरसी, जम्मू-कश्मीर पर याचिकाएं शामिल हैं.

बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे की मौत, गल गया था शरीर!

बगदादी के बाद हुआ उसके उत्तराधिकारी का खात्मा, एयरस्ट्राइक के द्वारा हुई मौत

मिशन सऊदी पर अग्रसर हुए PM मोदी, इन सभी से करेंगे मुलाक़ात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -