सरकार ने NRLM के तहत स्वयं सहायता समूहों को वितरित किया 8 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण

Jul 22 2021 10:13 AM
सरकार ने NRLM के तहत स्वयं सहायता समूहों को वितरित किया 8 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 21 जुलाई को दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत राज्य के 789 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 8 करोड़ से अधिक का ऋण वितरित किया, जिसे डीएवाई एनआरएलएम के रूप में संक्षिप्त किया गया। वही इस योजना के तहत मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा 8, 27,47,000 रुपये का वितरण किया गया था, जो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), अरुणाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक (एपीआरबी) और अरुणाचल प्रदेश राज्य सहकारी एपेक्स बैंक (एपीएससीएबी) द्वारा प्रदान किया गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि यह योजना राज्य ग्रामीण विकास विभाग के अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ArSRLM) द्वारा कार्यान्वित की जा रही है, जिससे प्रत्येक पात्र स्वयं सहायता समूहों को 1 लाख रुपये की सब्सिडी वाली ऋण राशि की सुविधा प्रदान की जा रही है। 

साथ ही यह आयोजन 2022 में भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आत्मनिर्भर भारत मिशन के अनुरूप राष्ट्रव्यापी 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' का एक हिस्सा है। विकास पर टिप्पणी करते हुए, अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, विशेष रूप से इसके ब्लॉक-स्तरीय समन्वयक खांडू ने कहा कि डीएवाई एनआरएलएम के तहत एसएचजी को बचत, मितव्ययिता और माइक्रोफाइनेंस सहायता ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू स्तर पर परिवर्तनकारी बदलाव लाने में सहायक रही है।

महाराष्ट्र: 'यहां राजनेताओं के लिए नो एंट्री', परेशान होकर हाउसिंग सोसाइटी ने लगाया बैनर

सिर पर पत्थर मारकर पति ने की पत्नी की हत्या, छोटी सी बात पर हुआ था विवाद

देश के पहले सी ब्रिज 'पंबन' पर अटखेलियां करती नज़र आईं डॉल्फिंस, नावों के साथ लगाई रेस