तेज ग्रोथ देखकर इतने खुश नहीं होना चाहिए हमे : जेटली

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती के साथ आगे बढ़ते हुए देखा जा रहा है. अब इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने यह कहा है कि हमे इस तरफ से तेज विकास दर को देखकर खुश नहीं होना चाहिए. क्योकि यदि हम तेजी से बढ़ना चाहते है तो इसके लिए हमें लगातार 20 साल तक तेजी से बढ़ना होगा. यदि आम लोगों के जीवन स्तर में सुधार चाहिए तो जमकर मेहनत करने की जरुरत है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि देश में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता से महज 70 फीसदी उत्पादन देखने को मिल रहा है.

जबकि साथ ही यह भी देखने को मिला है कि मानसून की स्थिति के ख़राब बने रहने के कारण कृषि पर भी असर हुआ है. लेकिन इसके बाद भी आज भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी हुई है. यहाँ ना केवल निवेश देखने को मिल रहा है बल्कि इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि यहाँ विकास की भी अपर सम्भावनाए बनी हुई है.

जानकारी को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने यह कहा है कि आज यदि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की बात की जाए. तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले मे भारत सबसे गरीब देशों में से एक बना हुआ हैं. यहाँ तक की इंटरनेशनल लेवल पर भी भारत की छवि एक ऐसे देश की बनी हुई है जिसमे क्षमता से कम प्रदर्शन किया है. इस कारण अभी हमें बहुत मेहनत करने की जरुरत है ताकि हम जल्द से जल्द उस मुकाम को हासिल कर सके.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -