आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनियाभर के लिए खतरे की घंटी..! NSA अजित डोभाल ने गिनाए कारण
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनियाभर के लिए खतरे की घंटी..! NSA अजित डोभाल ने गिनाए कारण
Share:

नई दिल्ली: देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने विश्व में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ ही तबाह करने वाली तकनीकों को लेकर चिंता जाहिर की है। बता दें कि, डोभाल साउथ अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुई ब्रिक्स के मित्र देशों की बैठक में शामिल होने पहुंचे हुए हैं। NSA डोभाल ने स्पष्ट कहा कि विध्वंसकारी तकनीकों के साथ AI भविष्य में साइबर खतरों की गंभीरता को और ज्यादा बढ़ा देंगे। डोभाल ने साइबर सुरक्षा से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत पर जोर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, NSA डोभाल ने कहा कि ग्लोबल साउथ को विशेष रूप से संसाधनों की सीमाओं पर नियंत्रण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में, भारत हमेशा सबसे आगे रहेगा और ग्लोबल साउथ के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। डोभाल ने इस बात पर भी जोर दिया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), बिग डेटा और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी विध्वंसकारी तकनीकों के आने के साथ साइबर खतरों की गंभीरता तेजी से इजाफा होगा। NSA डोभाल ने साइबर अपराधियों और आतंकवादियों के बीच ताल्लुक के बारे में बात की। इसमें वित्तपोषण, मनी लॉन्ड्रिंग, कट्टरपंथीकरण, लोन वुल्फ अटैक, भर्ती और सुरक्षित संचार के लिए साइबर स्पेस का इस्तेमाल शामिल है। उन्होंने कहा कि युवा आबादी खासकर सोशल मीडिया साइटों के जरिए चरमपंथी विचारधाराओं के प्रसार के प्रति संवेदनशील है। इसका कारण है कि वे टेक्नॉलोजी के जानकार हैं और प्रभावशाली दिमाग रखते हैं।

बता दें कि, इस बैठक में रूस और चीन के प्रतिनिधियों के साथ ही ब्रिक्स के मित्र देश बेलारूस, बुरुंडी, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, मिस्र, कजाकिस्तान और क्यूबा ने भी चर्चा में हिस्सा लिया। बैठक में साइबर सुरक्षा के मुद्दे पर विस्तार से मंथन हुआ। NSA डोभाल ने ब्रिक्स के अपने समकक्षों और ब्रिक्स देशों के मित्रों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

बिष्णु अग्रवाल ने ED को किया मेल, बोले- 'घर में पूजा है नहीं आ पाऊंगा'

रांची की सड़कों पर विंटेज कार दौड़ाते नज़र आए धोनी, फैन ने शेयर किया Video

RJD मंत्री के विभाग में क्यों रद्द किए ट्रांसफर? CM नीतीश ने किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -