महत्वाकांक्षा में जान का समझौता नहीं है प्रेम
महत्वाकांक्षा में जान का समझौता नहीं है प्रेम
Share:

अवनी और अवि दोनों ही एक दूसरे से मिले। दोनों ही एक दूसरे से प्रेम करते थे। मगर एक दिन अवि को अवनी का रिश्ता तय होने की जानकारी मिली और अवि ने आव देखा न ताव बस अपना मोटरसाइकिल ली किक मारी और वाहन लेकर वह अवनी के पास चला गया। उसने अवनी को काफी कुछ कहा। ऐसे में दोनों के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि अवि ने अवनी को धारदार हथियार से मार दिया। अवनी कराहती हुई फर्श पर गिर गई। इतने में कुछ लोग आ गए और अवि वहां से भाग निकला। हालांकि लोगों ने अवनी को चिकित्सालय पहुंचाया और उसकी जान बच गई।

मगर इस हादसे से सभी सहम गए। भले ही यह एक काल्पनिक कहानी हो मगर इस तरह के वाकये अक्सर हो जाया करते हैं। कुछ समय पहले ही दिल्ली के एक क्षेत्र का वीडियो जारी हुआ जिसमें एक युवा को एक लड़की को मारते हुए बताया गया था। यह युवक उस लड़की पर प्राणघातक हमला कर रहा था। इतना ही नहीं मुंबई से नैवी में चयनित होकर अपनी नौकरी की शुरूआत करने वाली युवती को भी युवक के सनकी एकतरफा प्रेम का सामना करना पड़ा। इस हमले में इस युवती की जान चली गई। कई ऐसी लड़कियां हैं जो एसिड अटैक के चलते अपनी जान गंवा चुकी हैं या फिर उन्हें जीवनभर का दर्द मिला है।

आखिर इस तरह के वाकये आधुनिक दौर में बढ़ने लगे हैं। मानव पलभर में ही सबकुछ पा लेना चाहता है। यदि उसे वह सबकुछ ना मिले तो वह अपना सबकुछ नष्ट करना चाहता है। मगर कई बार तो उसका अपना नहीं उसके आसपास के लोगों को जीवन समाप्त हो जाता है। इस तरह के वाकये अतिमहत्वाकांक्षा और जीवन में ऐसी अपेक्षाओं को लादने के चलते होता है जो पूरी नहीं होती हैं और जब ये पूरी नहीं हो पाती हैं तो हम अवसाद और दुख से भर जाते हैं ऐसे में किसी का जीवन लेकर हम समझते हैं कि हमें काफी सुकून मिल रहा है मगर वास्तव में यह सुकून नहीं होता यह हमारे मन का समाधान तलाशने का एक बहाना होता है

जो हम तलाश रहे होते हैं मगर हकीकत में यही हमारी परेशानी बन जाता है और हम अपराध के फेर में उलझते चले जाते हैं ऐसे में हम अपने ही जीवन को गर्त में धकेलते चले जाते हैं। आखिर क्या प्रेम यही है कि जब अपने को प्रिय लगने वाला न मिले तो हम मरने मारने पर उतारू हो जाऐं। प्रेम इससे बढ़कर बहुत कुछ है। प्रेम एक प्रेरणा है। प्रेम एक तपस्या है जिसे सीखकर और साधकर हम जीवन को सकारात्मक तरह से जी सकते हैं और लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -