लालू यादव के नौकरी के बदले जमीन घोटाले में कारोबारी अमित कत्याल की गिरफ्तारी
लालू यादव के नौकरी के बदले जमीन घोटाले में कारोबारी अमित कत्याल की गिरफ्तारी
Share:

पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव के कथित करीबी कारोबारी अमित कात्याल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। ED का आरोप है कि कात्याल की कंपनी एके इंफोसिस्टम ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले के संदर्भ में मनी लॉन्ड्रिंग में भूमिका निभाई। मामले के संबंध में एके इंफोसिस्टम एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दोनों की जांच के दायरे में है।

कात्याल को पहले कई समन जारी करने के बाद, ईडी का कहना है कि वह लगभग दो महीने से इन समन से बच रहे थे। प्रवर्तन निदेशालय कात्याल को राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के "करीबी सहयोगी" के रूप में पहचानता है। केंद्रीय एजेंसी ने इससे पहले मार्च में कात्याल की कंपनी के परिसरों पर छापेमारी की थी। अधिकारियों के मुताबिक, इन छापों के दौरान लालू यादव, उनके बेटे तेजस्वी यादव, उनकी बहनों और अन्य के ठिकानों की भी जांच की गई।

जबकि आधिकारिक तौर पर कागज पर मेसर्स एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड का कार्यालय घोषित किया गया है, ईडी का दावा है कि संपत्ति का उपयोग विशेष रूप से लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा आवासीय परिसर के रूप में किया जाता है।

नौकरी के बदले जमीन घोटाला उस समय से संबंधित है जब लालू यादव केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान रेल मंत्री थे। कथित तौर पर 2004 से 2009 तक हुए इस घोटाले में भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह "डी" पदों पर कई व्यक्तियों की नियुक्ति शामिल है। बदले में, इन व्यक्तियों ने कथित तौर पर अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री प्रसाद के परिवार के सदस्यों और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी।

CM शिवराज ने भूपेन्द्र जोगी के साथ वायरल मीम को किया रीक्रिएट, इंटरनेट पर छाया VIDEO

EPFO का दिवाली गिफ्ट, PF खातों में जमा होने लगा ब्याज, ऐसे करें चेक

केजरीवाल सरकार के मुख्य सचिव नरेश कुमार पर भी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप, बेटे की कंपनी को 315 करोड़ का लाभ पहुँचाने का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -