अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जाएंगी के. संजीता चानू
अर्जुन अवार्ड से सम्मानित की जाएंगी के. संजीता चानू
Share:

राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक जीतने वाली वेटलिफ्टर के. संजीता चानू को 2018 के लिए प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इस महीने के शुरू में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा खेल खिलाड़ी को हाल ही में डोपिंग के आरोपों से बरी कर दिया गया था. उन्होंने 2014 और 2018 में दो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी है . इस खबर की घोषणा भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने खेल मंत्रालय की मंजूरी के बाद की.

पृष्ठभूमि: मई, 2020 में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (WADA) ने यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (USADA) की प्रयोगशाला की मान्यता को निलंबित किया जा चुका था. 2017 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप से पहले भारतीय वेटलिफ्टर का नमूना टेस्टोस्टेरोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था . इस के बाद, संजीता चानू को अस्थायी तौर पर 15 मई, 2018 को निलंबित कर दिया गया था. WADA ने विश्लेषण के दौरान USADA प्रयोगशाला द्वारा भारतीय भारोत्तोलक के परीक्षण नमूनों को संभालने में कुछ 'गैर-अनुरूपताओं' का हवाला देते हुए प्रयोगशाला की मान्यता को निलंबित कर दिया. इस पर वाडा द्वारा IWLF को 28 मई, 2020 को सूचित किया गया था. इसके बाद जून 2020 में संजीता चानू को सभी डोपिंग आरोपों से बरी किया गया था.

संजीता चानू: मणिपुर के काकिंग जिले में जन्मी 26 वर्षीय खुमुकचम संजीता चानू ने 2014 (48 किलोग्राम वर्ग) और 2018 (53 किलोग्राम वर्ग) में दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

कोविड-19 रिलीफ फंड के लिए फीफा ने जारी किया 1.5 अरब डालर का फंड

अगस्त में वापसी को तौयार है ब्राजील सेरी-ए लीग

महिला पहलवानों के कोच एंड्रयू कुक की सेवाएं होगी खत्म, डब्ल्यूएफआइ काम से है नाखुश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -