सीरिया जाकर 'आतंकी' बनना चाहता था आरिफ, 2 साल से अल क़ायदा के संपर्क में था, NIA ने दबोचा
सीरिया जाकर 'आतंकी' बनना चाहता था आरिफ, 2 साल से अल क़ायदा के संपर्क में था, NIA ने दबोचा
Share:

बैंगलोर: राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर से संदिग्ध आतंकी को अरेस्ट किया है। उसकी शिनाख्त आरिफ के रूप में हुई। आरोप है कि गिरफ्तार किया गया कट्टरपंथी आरिफ इंटरनेट के माध्यम से देश के बाहर बैठे आतंकियों के संपर्क में था। वह अफगानिस्तान और ईरान जाकर आतंकी संगठन में शामिल होना चाहता था। उसे NIA ने शनिवार (11 फरवरी) को दबोचा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी आरिफ पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। वह बैंगलोर में ही एक सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी करता था। आरोप है कि वह विगत दो वर्षों से इंटरनेट के जरिए आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा हुआ था। हालाँकि, इससे पहले आरिफ के किसी भी आतंकी गतिविधि में शामिल होने की पुष्टि नहीं हो सकी है। रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गिरफ्तार आतंकी आरिफ इस्लामिक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) के खुरासान ग्रुप (ISK) में भर्ती होने की फ़िराक़ में था। इसके लिए अफगानिस्तान व ईरान जाने वाला था। मगर, इससे पहले ही पुलिस और NIA ने उसे दबोच लिया। NIA फ़िलहाल आरिफ से पूछताछ कर रही है। साथ ही एजेंसी उसका लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर छानबीन की जा रही है।

बता दें कि इससे पहले बीते 7 जनवरी 2023 को पश्चिम बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने 2 आतंकियों को पकड़ा था। फिलहाल, NIA इस मामले की तफ्तीश कर रही है। रिपोर्ट्स में NIA सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि आरोपित बहुत समय से NIA की मोस्ट वांटेड की सूची में थे। आतंकियों की शिनाख्त मोहम्मद सद्दाम और सैयद अहमद के रूप में की गई थी। सद्दाम बीते दो साल से ISIS के जुड़ा हुआ था। प्रारंभिक जाँच में पता चला था कि दोनों आतंकी ISIS में शामिल कराने के लिए मुस्लिम युवकों को भड़काकर उनका ब्रेनवॉश कर रहे थे। साथ ही अपने नेटवर्क को बड़ा करने के लिए धन एकत्रित कर रहे थे। दोनों आतंकी, मुस्लिमों को देश के खिलाफ लड़ने के लिए सोशल मीडिया पर भड़काऊ वीडियो और पोस्ट डालते रहते थे। अधिकारियों को संदेह है कि कुछ युवा उनके बातों में आ गए हैं। एजेंसियों को शक है कि उनके पीछे किसी बड़े इस्लामी आतंकी संगठन का हाथ है, जो पाकिस्तान या किसी अन्य देश से संचालित हो रहा हैं।

आज राजस्थान को 18000 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

'मोदी के सामने सिर्फ राहुल हैं, पुरा देश मान चुका है यह बात..', सीएम गहलोत का बड़ा बयान

'संसद के अंदर और बाहर, दोनों जगह बोलने की आज़ादी नहीं..', मोदी सरकार पर जमकर बरसे खड़गे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -