भारत से तेजस फाइटर जेट खरीदेगा अर्जेंटीना ! इन देशों ने भी दिखाई रुचि
भारत से तेजस फाइटर जेट खरीदेगा अर्जेंटीना ! इन देशों ने भी दिखाई रुचि
Share:

नई दिल्ली: अर्जेंटीना ने अपने देश के लिए भारतीय वायुसेना के लिए मेड इन इंडिया एयरक्राफ्ट तेजस में दिलचस्पी दिखाई है। दरअसल, भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय अर्जेंटीना दौरे पर थे, इस दौरान उनकी अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सेंटिएगो कैफिएरो के साथ बैठक हुई। दोनों देशों के बीच सम्मिलित तौर पर डिफेंस, न्यूक्लियर एनर्जी और स्पेस पर कॉर्पोरेशन हो रहा है।

जयशंकर और कैफिएरो के बीच जॉइंट कमीशन मीटिंग की गई। इस दौरान अर्जेंटीना के प्रिसडेंट डॉ। अलबर्टो फर्नान्डीज से भी भारतीय विदेश मंत्री से मुलाकात की। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की तरफ से एक बयान जारी किया गया। इस बयान के आधार पर, ‘विदेश मंत्रालय को अर्जेंटीना की तरफ से मेड इन इंडिया फाइटर जेट तेजस में रुचि दिखाई गई है। यह प्रस्ताव दोनों देशों के बीच के रिश्ते और सशक्त करेगा।’ दोनों देशे के विदेश मंत्रियों की तरफ से संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि, ‘भारत और अर्जेंटीना ने विशेष क्षेत्रों में सम्मिलित रूप से किए जा रहे कॉर्पोरेशन, जिसमे डिफेंस, न्यूक्लीयर एनर्जी और स्पेस शामिल है, में दोनों देशों के हित को ध्यान में रखने की बात की है।’

दोनों देशों के बीच डिफेंस कॉर्पोरेशन पर 2019 में हुए MoU के आधार पर डिफेंस सेक्टर को और भी सशक्त किया जाएगा। दोनों देशों के बीच और भी स्कोप तलाशेंगे जाएंगे जिसमें नए एग्रीमेंट्स और MoU साइन होंगे। बता दें कि सिर्फ अर्जेटीना ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फिलीपींस सहित 6 देशों ने भारत के तेजस में अपनी दिलचस्पी दिखाई है। वहीं मलेशिया पहले ही इस विमान को खरीदने की तैयारी में है। अब इन देशों की सूची में अर्जेंटीना भी शामिल हो गया है। बता दें कि तेजस हल्के फाइटर जेट्स में से एक है। जिसमें एक इंजन का उपयोग किया गया है। यह एक बहुउद्देशीय फाइटर जेट है। यह अत्यधिक खतरे वाले माहौल में भी परिचालन के काबिल है।

क्या आपका भी है PNB में अकाउंट? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

लखनऊ में 12 बच्चों में मिले Tomato Flu के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

3 मालगाड़ियां खरीदेंगी पंजाब की भगवंत मान सरकार, जानें वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -