हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान? तो आज ही इन 8 चीजों से बनाएं दूरी
हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान? तो आज ही इन 8 चीजों से बनाएं दूरी
Share:

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर काफी खतरनाक माना जाता है। रक्त में यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर जोड़ों की समस्याओं, गुर्दे की बीमारियों और दिल के दौरे जैसी गंभीर स्थितियों को जन्म दे सकता है। अक्सर यूरिक एसिड शरीर में क्रिस्टल का रूप ले लेता है और धीरे-धीरे जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है, जिससे दर्द होने लगता है। यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है, तो अपने आहार पर विशेष ध्यान देना महत्वपूर्ण है, खासकर ठंड के मौसम में।

ठंड के मौसम में, आमतौर पर खाई जाने वाली कुछ चीजें यूरिक एसिड के स्तर को और बढ़ा सकती हैं। आइए सर्दियों के दौरान यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करें।

मांस: सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए लोग अक्सर मांस पसंद करते हैं। हालाँकि, कुछ प्रकार के मांस, जैसे लाल मांस और अंग मांस, उच्च यूरिक एसिड स्तर में योगदान कर सकते हैं।
सी फूड: कुछ समुद्री खाद्य विकल्प भी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यदि आप यूरिक एसिड की समस्या से ग्रस्त हैं तो समुद्री भोजन का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।
किशमिश: जबकि किशमिश को आम तौर पर स्वस्थ माना जाता है, यह यूरिक एसिड की चिंता वाले लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड वाले लोगों को किशमिश खाने में सावधानी बरतनी जरूरी है।
शलजम: सर्दियों के मौसम में शलजम बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। हालाँकि शलजम का सेवन आमतौर पर सलाद में किया जाता है और सब्जियों के रूप में पकाया जाता है, लेकिन यूरिक एसिड की समस्या वाले व्यक्तियों को इससे बचना चाहिए। शलजम में ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
खजूर: खजूर में प्यूरीन कम होता है, लेकिन फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है। खजूर का सेवन उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं।
सैपोडिला (चीकू): इस फल को फ्रुक्टोज के लिए जाना जाता है और उच्च यूरिक एसिड के स्तर के बारे में चिंतित लोगों को इससे परहेज करना चाहिए।
चुकंदर: सर्दी के मौसम में अक्सर चुकंदर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। हालाँकि, उनमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।
मिठाइयाँ: उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थ भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। चीनी से भरपूर मिठाइयों का अत्यधिक सेवन यूरिक एसिड को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे व्यक्तियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

यूरिक एसिड की समस्या वाले व्यक्तियों के लिए अपने आहार का ध्यान रखना आवश्यक है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने और किसी की विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप संतुलित आहार अपनाने से उच्च यूरिक एसिड स्तर से जुड़ी जटिलताओं को प्रबंधित करने और रोकने में मदद मिल सकती है।

सर्दियों में रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना पैदा होगी बड़ी मुसीबत

शादी के तुरंत बाद छोड़ देनी चाहिए ये आदतें, नहीं तो रिश्तों में आ सकती है खटास

अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक, बाहर निकल जाएगा शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -