क्या आप गर्भावस्था के दौरान हवाई यात्रा करने जा रहे हैं? इन बातों का जरूर रखें ख्याल
क्या आप गर्भावस्था के दौरान हवाई यात्रा करने जा रहे हैं? इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Share:

गर्भावस्था एक खूबसूरत यात्रा है, लेकिन जब हवाई यात्रा की बात आती है, तो गर्भवती माताओं को अपने और अपने अजन्मे बच्चे दोनों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए कई कारकों पर विचार करने की आवश्यकता होती है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम गर्भावस्था के दौरान हवाई यात्रा के आवश्यक पहलुओं पर प्रकाश डालेंगे, आपकी यात्रा को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए बहुमूल्य जानकारी और सुझाव देंगे।

उड़ान भरने से पहले: टेकऑफ़ के लिए तैयारी

1. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें 

इससे पहले कि आप कोई भी यात्रा योजना शुरू करें, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक गर्भावस्था अद्वितीय होती है, और आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके स्वास्थ्य और आपकी गर्भावस्था के विशिष्ट चरण के आधार पर व्यक्तिगत सलाह दे सकता है। वे आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं कि हवाई यात्रा आपके लिए उपयुक्त है या नहीं और कोई आवश्यक सावधानियां प्रदान कर सकते हैं।

2. सही समय चुनें

समय ही सब कुछ है, खासकर जब आप गर्भवती हों। दूसरी तिमाही, आमतौर पर 14 और 28 सप्ताह के बीच, अक्सर यात्रा के लिए इष्टतम समय माना जाता है। इस अवधि के दौरान, कई महिलाओं को गर्भावस्था से संबंधित असुविधा में कमी का अनुभव होता है, जिससे उड़ान भरने का समय अधिक आरामदायक हो जाता है।

3. एयरलाइन नीतियों की जाँच करें

गर्भवती यात्रियों के संबंध में विभिन्न एयरलाइनों की नीतियां अलग-अलग होती हैं। इन नीतियों से स्वयं को परिचित करना आवश्यक है, जिसमें उनकी कोई भी दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताएँ भी शामिल हैं। कुछ एयरलाइनों को चिकित्सा प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो सकती है या इस पर प्रतिबंध हो सकता है कि आप अपनी गर्भावस्था में कितनी दूर तक यात्रा कर सकती हैं।

हवा में: आसमान में सुरक्षित रूप से नेविगेट करना

4. बैठने के सर्वोत्तम विकल्प

उड़ान के दौरान सही सीट का चयन आपके आराम पर काफी प्रभाव डाल सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पैर फैला सकें, अतिरिक्त लेगरूम वाली सीट चुनें। गलियारे की सीटें भी बेहतर हैं, जो साथी यात्रियों को परेशान किए बिना टॉयलेट तक आसान पहुंच प्रदान करती हैं।

5. हाइड्रेटेड रहें

निर्जलीकरण गर्भावस्था के लक्षणों को बढ़ा सकता है, इसलिए उड़ान के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल लाएँ और फ्लाइट अटेंडेंट को इसे नियमित रूप से भरने के लिए कहें। यह सरल कदम असुविधा और जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है।

6. चारों ओर घूमना

लंबे समय तक बैठे रहने से अकड़न हो सकती है और रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ सकता है। गलियारे के ऊपर और नीचे छोटी सैर करके इसका मुकाबला करें। इसके अतिरिक्त, उड़ान के दौरान व्यायाम, जैसे टखने का घेरा और घुटने को ऊपर उठाना, परिसंचरण को बढ़ावा दे सकते हैं और आपके शरीर को सक्रिय रख सकते हैं।

पैक करने के लिए आवश्यक चीज़ें: आराम और सुरक्षा सुनिश्चित करना

7. सहायक गर्भावस्था वस्त्र

जब आप उम्मीद कर रहे हों तो आराम महत्वपूर्ण है। अपने बढ़ते पेट को समायोजित करने के लिए ढीले, सांस लेने वाले कपड़े चुनें। अपने पैरों और टखनों में सूजन को रोकने के लिए कंप्रेशन स्टॉकिंग्स पहनने पर विचार करें, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है।

8. स्वस्थ नाश्ता

अपनी ऊर्जा के स्तर को स्थिर रखने और मतली को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वस्थ स्नैक्स पैक करें। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर स्नैक्स चुनें, जैसे नट्स, ग्रेनोला बार और ताजे फल। छोटे-छोटे, बार-बार भोजन करने से गर्भावस्था संबंधी असुविधा को कम करने में मदद मिल सकती है।

9. चिकित्सा अनिवार्यताएँ

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने प्रसवपूर्व रिकॉर्ड की एक प्रति है, जिसमें अल्ट्रासाउंड छवियां और कोई भी आवश्यक दवाएं शामिल हैं। आसान पहुंच के लिए इन आवश्यक वस्तुओं को अपने कैरी-ऑन बैग में रखें। अप्रत्याशित स्थितियों के मामले में, आपका मेडिकल इतिहास तुरंत उपलब्ध होना महत्वपूर्ण है।

सुरक्षा प्रथम: सावधानियाँ और विचार

10. विकिरण से बचें

हालाँकि हवाई यात्रा के दौरान विकिरण जोखिम की मात्रा आम तौर पर कम होती है, फिर भी जोखिम को सीमित करने की सलाह दी जाती है। जब संभव हो तो नॉन-स्टॉप उड़ानों का विकल्प चुनें, क्योंकि बढ़ी हुई ऊंचाई आपको अधिक ब्रह्मांडीय विकिरण के संपर्क में लाती है। हालाँकि, ये स्तर कभी-कभार हवाई यात्रा के लिए सुरक्षित माने जाते हैं।

11. सुरक्षा स्कैन के प्रति सचेत रहें

हवाई अड्डे के सुरक्षा स्कैनर गैर-आयनीकरण विकिरण का उपयोग करते हैं, जिसे आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित माना जाता है। फिर भी, किसी भी स्कैन से गुजरने से पहले सुरक्षा कर्मियों को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करने की सिफारिश की जाती है। यदि आपको कोई चिंता है तो वे वैकल्पिक स्क्रीनिंग तरीकों की पेशकश कर सकते हैं।

लैंडिंग के बाद: बसना और आराम करना

12. आगमन पर आराम करें

अपनी मंजिल पर पहुंचने के बाद आराम को प्राथमिकता दें। गर्भावस्था शारीरिक रूप से कठिन हो सकती है, और जेट लैग आपकी थकान को बढ़ा सकता है। अपने शरीर की सुनें, और व्यापक गतिविधियों में शामिल होने से पहले स्वस्थ होने के लिए समय निकालें।

13. आपात्कालीन स्थिति के लिए योजना

यात्रा करने से पहले, अपने गंतव्य पर निकटतम स्वास्थ्य सुविधाओं की पहचान करें। आपात्कालीन स्थिति में कहाँ जाना है यह जानने से मानसिक शांति मिलती है। आपातकालीन संपर्क नंबर और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की जानकारी आसानी से उपलब्ध रखें।

अंतिम विचार: सोच-समझकर निर्णय लेना

14. अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा रखें

अपनी पूरी यात्रा के दौरान, अपनी अंतरात्मा पर भरोसा रखें। यदि आप कोई असुविधा महसूस करते हैं या अपनी सेहत में बदलाव देखते हैं, तो सहायता लेने में संकोच न करें। चाहे वह फ्लाइट क्रू को सूचित करना हो या अपने गंतव्य पर चिकित्सा सहायता मांगना हो, आपकी भलाई सर्वोच्च प्राथमिकता है।

15. यात्रा का आनंद लें

हालाँकि सावधानी बरतना ज़रूरी है, लेकिन यात्रा का आनंद लेना न भूलें। सकारात्मक क्षणों को कैद करें, तस्वीरें लें और अपनी यात्रा के अनुभव का अधिकतम लाभ उठाएँ। आनंद के साथ सुरक्षा को संतुलित करना स्थायी यादें बनाने की कुंजी है।

एक सुरक्षित उड़ान अनुभव

निष्कर्षतः, सावधानीपूर्वक योजना और विचार के साथ, गर्भावस्था के दौरान हवाई यात्रा एक सुरक्षित और आनंददायक अनुभव हो सकता है। अपनी भलाई को प्राथमिकता दें, सूचित रहें और ऐसे निर्णय लें जो आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुरूप हों। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप आत्मविश्वास से आकाश में यात्रा कर सकते हैं और इस विशेष समय के दौरान सकारात्मक यादें बनाते हुए एक सहज यात्रा की आशा कर सकते हैं।

क्या आप भी रोजाना मोबाइल या लैपटॉप का करते है इस्तेमाल? तो रखें इन बातों का ध्यान वरना होगी दिक्कत

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे

हादसे का शिकार हुआ स्वास्थ्य मंत्री का काफिला, हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -