क्या आप भी खाते है अख़बार में लिपटा हुआ खाना
क्या आप भी खाते है अख़बार में लिपटा हुआ खाना
Share:

अगर आप अखबार में लपेट कर या अखबार पर रख कर खाना खाते हैं तो सावधान हो जाएँ, क्योंकि यह बहुत हानिकारक साबित हो सकता है. गर्म भाजी, पकोड़े और मसालेदार भेल अखबार में लपेट कर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है, लेकिन यह स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है.इसमें मिलने वाला ऑइली खाना सबसे ज्यादा नुकसानदे होता है क्योंकि अखबार की इंक इस खाने में मिल कर आपके पेट में जाती है. यह इंक केमिकल की बनी होती है जिससे आपको कई सारी बीमारियां हो सकती हैं. 

जो इंक अखबार में छपाई के लिए इस्तेमाल होती है उसमें हानिकारक रसायन होते हैं जिससे आपको कैंसर भी हो सकता है. जिन लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जैसे बच्चे और बुजुर्ग वे इससे बुरी तरह से प्रभावित होते हैं. इसके गंभीर प्रभावों को देखते हुए (एफएसएसएआई) फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैन्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने अभी हाल ही में चेतावनी दी है कि अखबार में लिपटा हुआ खाना स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.

इसीलिए आज हम आपको इसके कुछ हानिकारक प्रभावों के बारे में बताने जा रहें हैं. 

1-अखबार की छपाई में इस्तेमाल होने वाली इंक में डिससोबूटिल फथलेट पाया जाता है जिससे गंभीर पाचन समस्या पैदा हो सकती हैं. 

2-अखबार में इस्तेमाल होने वाली इंक में कुछ हानिकारक केमिकल होते हैं जो हार्मोंस पर प्रभाव डालते हैं. जिससे बहुत सारी स्वास्थ संबंधी परेशानियाँ होती हैं. 

3-अखबार की इंक को जल्दी सूखने के लिए उसमें कुछ केमिकल मिलाये जाते हैं और यही केमिकल ऑयली खाने में चिपक कर आपके पेट में जाते हैं जिससे मूत्राशय और फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है. 

जाने जल चिकित्सा पध्दति के फायदों के...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -