सप्लीमेंट्स ले मगर ध्यान से
सप्लीमेंट्स ले मगर ध्यान से
Share:

बॉडी बनाने का शौंक आजकल बहुत ज्यादा चल रहा है और यह शौंक अच्छा भी हैं क्यूंकि इससे आपकी बॉडी फिट रहती हैं और आप बहुत सारी बीमारियों से बच रहते हैं.आज कल कई जगहों पर वजन बढ़ाने, वजन घटाने, मसल्स बढ़ाने, सिक्स पैक एब बनाने के लिए सप्लीमेंट लेने की सलाह भी दी जाती है. ऐसे सप्लीमेंट से आज पूरा बाजार भरा हुआ है पर ये सप्लीमेंट नुकसानदायक हो सकते हैं. सप्लीमेंट तब लिया जाता है जब आप अपने खाने में शरीर के लिए आवशयक चीजें नहीं शामिल कर पाते हैं या आपके शरीर में किसी चीज की कमी होती है.

कई विदेशी सप्लीमेंट्स में नैंड्रोलोन नामक सॉल्ट पाया गया है जिसके अधिक सेवन से ख़ासकर पुरूषों के स्तन बहुत बढ जाते है, आवाज़ भारी हो जाती है, गुस्सा अधिक आता है, चिड़चिड़ापन बढ जाता है, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, लीवर कैंसर हो सकता है. महिलाओं के चेहरे पर बाल आ जाते है. कुछ एथलीट गंजे हो जाते है. बांझपन हो जाता है और कुछ को अन्य तरह की गंभीर बीमारिया घेर लेती है.

सप्लीमेंट्स लेने से पहले न्यूट्रिशन, डायटीशियन या चिकित्सक से सलाह जरूर लिया जाना चाहिए. न्यूट्रिशन सपलीमैंट लेना बुरा नहीं है, लेकिन बिना सलाह से या फिर अपने मन से सपलीमैंट लेने से नुकसान भी हो सकता है. अगर आप किसी खेल से जुड़े हैं और ऐसा सप्लीमेंट लेते हैं जिसमे क्षमता बढाने वाली दवाइंया मिली हों तो ऐसे खिलाड़ी का खेल जीवन डोप के आरोप में समाप्त हो सकता है.

केएफसी एंटीबायोटिक लगे चिकन का इस्तेमाल नहीं करेगा

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है अदरक और तिल का तेल

दाद खाज खुजली की समस्या में करे पीपल के पत्तो का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -