क्या आपको भी गर्मियों में तंग कर रहे हैं फोड़े-फुंसियां? तो अपनाएं ये रामबाण उपाय
क्या आपको भी गर्मियों में तंग कर रहे हैं फोड़े-फुंसियां? तो अपनाएं ये रामबाण उपाय
Share:

गर्मियों के मौसम में गर्मी के कारण खुजली लगती है तथा कहीं बार-बार खुजाने से घाव बन जाता है, जो बाद में फुंसी-फोड़े का रूप ले लेता है. यह फुंसी जल्दी से ठीक नहीं होती तथा उठते-बैठते लोगों को परेशान करती हैं. यदि आप भी ऐसी ही किसी दिक्कत से परेशान  चल रहे हैं तो आज हम आपको हल्दी का उपाय बताने जा रहे हैं. आइए आपको बताते है कि इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

फोड़े-फुंसी में हल्दी तेल के फायदे:-

हल्दी में होते हैं कई आयुर्वेदिक गुण:-
सबसे पहले यह जान लेते हैं कि फोड़े-फुंसी या किसी चोट में हल्दी का उपयोग क्यों किया जाता है. असल में हल्दी में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- फंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल एवं एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. इन सब गुणों के कारण यह किसी भी घाव या चोट को बहुत जल्दी ठीक कर देता है. हल्दी के पाउडर और पेस्ट के अतिरिक्त इसका तेल भी बहुत लाभदायी माना जाता है. इस तेल को लगाने से फुंसी-फोड़े भी समाप्त हो जाते हैं. 

ऐसे बनाएं हल्दी का तेल:-
इस तेल को बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल को एक बर्तन में डालकर गर्म कर लें. फिर उसमें चम्मच हल्दी पाउडर मिला दें तथा फिर उसे अच्छी तरह से पकने दें. उस घोल के पकने के बाद गैस बंद कर दें. फिर उसे ठंडा करके उसमें विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदे डालें. फिर उस तेल एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें. ऐसा करने के पश्चात् आपका तेल तैयार हो जाता है. 

बेहतर उपयोग के लिए मिलाएं ये तेल:-
बेहतर इस्तेमाल के लिए आप हल्दी के तेल में नारियल तेल या ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं. इसके लिए आप 3 चम्मच हल्दी के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. फिर उन्हें मिक्स करके स्किन या फुंसी-फोड़ों पर मिलाएं. इस तेल को लगाने के पश्चात् आप फुंसी से राहत पा सकते हैं. यदि आपकी त्वचा पर सूजन आ गई हो तो आप हल्दी के तेल में बादाम का तेल मिलाकर उपयोग कर सकते हैं. 

कॉफी से दूर करें डार्क सर्कल्स, जानिए कैसे?

इस वीकेंड पर ट्राई करें चिकन मलाई कबाब, आसान है रेसिपी

क्या आपके पैरों में अक्सर होने लगता है दर्द और सूजन? तो अपनाएं ये कारगरी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -