पुरातत्व विभाग ने एकामरा क्षेत्र सौंदर्यीकरण परियोजना का लिया जायजा
पुरातत्व विभाग ने एकामरा क्षेत्र सौंदर्यीकरण परियोजना का लिया जायजा
Share:

भुवनेश्वर: संयुक्त महानिदेशक (पुरातत्व) संजय कुमार मंजुल के नेतृत्व में गुरुवार को एएसआइ की टीम ने लिंगराज मंदिर में चल रहे एकामरा क्षेत्र सौंदर्यीकरण परियोजना व अन्य सहायक कार्यों का जायजा लिया। इन आरोपों पर कि ओडिशा सरकार ने बहुचर्चित एकामरा क्षेत्र विकास परियोजना को अंजाम देने के नाम पर कई दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया, मंजुल ने कहा, हम कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं और विस्तृत समीक्षा के बाद ही हम कह सकते हैं कि क्या काम किए जाने की जरूरत है। आज हमने लिंगराज और आसपास के इलाकों का दौरा किया है।

विशेष रूप से, ओडिशा सरकार द्वारा 2019 में यहां विकास कार्य शुरू किए गए थे। आरोप है कि परिधि केंद्रीय एजेंसी के अधिकार क्षेत्र में आने के बावजूद सभी मानकों का उल्लंघन किया गया और एएसआई की पूर्व मंजूरी के बिना ही कार्य कराए गए। यह भी आरोप लगाया कि भारी मशीनरी द्वारा इस तरह के उत्खनन कार्य के दौरान कई संरचनाओं और कलाकृतियों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

मंजुल ने आगे कहा, अब कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि हम सिर्फ क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। हम जल्द ही इस मामले को राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ उठाएंगे। सुका साड़ी मंदिर के उत्तर-पश्चिम कोने पर एक प्राचीन मंदिर के फर्श के अवशेष हाल ही में भुवनेश्वर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा पाए गए थे। माना जाता है कि उजागर संरचना के अवशेष 10 वीं और 11 वीं शताब्दी के बीच सोमवंशी राज्य के युग के दौरान बनाए गए थे।

खाड़ी अरब राज्यों में लगाया गया नया प्रतिबंध

ब्रिटेन ने ब्रेक्सिट के बाद की सब्सिडी प्रणाली बनाने की प्रक्रिया शुरू

प्रहलाद मोदी ने लखनऊ पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए दी ये धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -