बचपन के दिन याद कर इमोशनल हुए AR रहमान
बचपन के दिन याद कर इमोशनल हुए AR रहमान
Share:

ऑस्कर विनर (Oscar-winner ) मशहूर म्यूजिक कंपोजर और सिंगर एआर रहमान (AR Rahman) को आज कौन नहीं जानता। उनके लाखो नहीं करोड़ो दीवाने हैं और आज वह अपनी दमदार आवाज से लोगों के दिलों में बसते हैं। आप सभी को बता दें कि रहमान ने साउथ सिनेमा, बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपने टैलेंट के दम पर पहचान बनाई है। हालाँकि उनका बचपन बेहद मुश्किलों से गुजरा। जी दरअसल बचपन में ही एआर रहमान ने अपने पिता को खो दिया था। जी दरअसल एआर रहमान महज 9 साल के थे, जब उनके पिता का निधन हो गया और उनके पिता आरके शेखर (RK Shekhar) एक लोकप्रिय संगीतकार और संगीत संवाहक थे, जिन्होंने साउथ के कुछ प्रमुख संगीतकारों के साथ काम किया था।

आपको बता दें कि हाल ही में एआर रहमान ने यूट्यूब चैनल O2India earlier से बात की। वहीं इस दौरान उन्होंने अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए अपने पिता की बीमारी और जीवन के मुश्किल दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि, 'मेरा बचपन सामान्य नहीं था। मैं मुख्य रूप से अपने पिता के इलाज के लिए अस्पतालों में रहता था, मैं थोड़ा अकेला हो गया था। 11-12 साल की उम्र से मैंने काम करना शुरू कर गिया था।' आगे उन्होंने यह भी कहा कि, 'मुझे बचपन में बाहर जाने या खेलने-कूदने का सौभाग्य नहीं मिल सका था। लेकिन, हां मेरे पास जो भी निजी समय था, जिसे मैं ज्यादातर संगीत के साथ बिताता था, जो एक तरह से मेरे लिए वरदान था।' इसके अलावा उन्होंने इस दौरान यह भी खुलासा किया कि वो अपने पिता की बीमारी वाली बातों का याद न करें, लेकिन फिर कभी-कभी ये बातें उन्हें याद आ ही जाती हैं।

इसी के साथ एआर रहमान ने पुरानी बातों को याद करते हुए बताया कि, 'एक बार उन्होंने स्कूल के बीच से घर वापस भेज दिया गया था। उस समय रहमान चौथी क्लास में पढ़ते थे। साल 1976 में उनके निधन तक उनके पापा लगभग 4 साल तक बीमार रहे।' उन्होंने बताया, 'मुझे आज भी याद है कि मैंने उनका अंतिम संस्कार किया था, मैं तब 9 साल का था। मेरे दिमाग से वो तस्वीर कभी नहीं जाती, वो यादें मुझे आज भी सताती है। लेकिन, ये मुझे जीवन को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, क्योंकि यह सब मेरे जीवन के शुरुआती चरणों में हुआ था। इसने मुझे कुछ ऐसा दिया है, जो एक सामान्य बच्चे को कभी नहीं मिल सकता था।' हालाँकि आज के समय में रहमान ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग जगह बना ली है।

अपने गानों से ज्यादा इस एक चीज के कारण मशहूर हुई सोना मोहापात्रा

183 करोड़ में बिका बीआर। चोपड़ा का घर, जानिए अब वहां क्या बनेगा?

सोनम कपूर को पिता अनिल कपूर ने दी खास सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -