फेसबुक के पहले सोलर पावर ड्रोन का सफल परीक्षण
फेसबुक के पहले सोलर पावर ड्रोन का सफल परीक्षण
Share:

फेसबुक के पहले सोलर पावर ड्रोन का सफल परीक्षण सैन फ्रांसिस्को में हुआ। गुरुवार को फेसबुक ने अपनी कामयाबी की कड़ी में एक और अध्याय जोड़ते हुए घोषणा की उसने अपने सोलर पावर ड्रोन एक्विला का सफल परीक्षण किया है। इसकी मदद से दुनियाभर में इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा सकेगा।

कंपनी ने बताया कि 28 जून को इसे एरिजोना के युमा में 1000 फीट की ऊंचाई तक 96 मिनट तक उड़ाया गया। इस बात की जानकारी खुद कंपनी के फाउडंर मार्क जकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट से दी। फेसबुक को उम्मीद है कि यह एक बार में तीन माह तक 60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ा भर सकेगा।

अब तक हाइ एल्टीट्यूड बैलून के जरिए ही दूर-दराज तक इंटरनेट उपलब्ध कराया जाता था। अगर सबकुछ सही रहा तो अब ड्रोन के जरिए हाइ स्पीड के साथ दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट उपलब्ध कराना आसान होगा। फेसबुक के इंजीनियरिंग डायरेक्टर और इसकी कनेक्टिविटी लैब के हेड येल मागुरी के मुताबिक,"एक्विला की पहली फ्लाइट के लिए हम काफी रोमांचित थे।

उन्होने कहा कि आने वाले समय में हमें उम्मीद है कि इस सिस्टम का उपयोग हम सर्विस के तौर पर भी कर सकेंगे। जकरबर्ग के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत भारत में भी इंटनेट देने की प्लानिंग की गई है। इसके निर्माण में पूरे 14 माह लगे। इसके डैने 140 फीट लंबे है, जो कि बोइंग 737 विमान जितने बड़े है। पूरी तरह से कार्बन फाइबर से बने इस ड्रोन का वजन 450 किग्रा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -