गोरी स्किन पाने के लिए इस तरह करे खुबानी का सेवन
गोरी स्किन पाने के लिए इस तरह करे खुबानी का सेवन
Share:

खुबानी एक ऐसा फल है जिसे खाने से आपकी त्वचा लम्बे समय खूबसूरत और जवान रह सकती है।न्यूट्रीशनिस्ट भी व चमकदार त्वचा के लिए नियमित खुबानी खाने की सलाह देते हैं। उनके मुताबिक इसमें ऐसे तत्त्व हैं जो त्वचा को पोषण और ताजगी ( Skin Care Tips ) देते हैं। इसमें ऐसा खास तेल भी मौजूद है जो त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है। यह तेल हल्का होता है साथ ही इसमें चिकनाई नहीं होती। ऐसे में इसे खाना फायदेमंद है। अमरीकी यूनिवर्सिटी के अनुसार मौसम के अनुसार इसे रोजाना खाया जा सकता है। खुबानी कई विटामिन्स (ए, सी, ई) से समृद्ध होती है, जो त्वचा के लिए एंटी-एजिंग और ब्यूटी एजेंट के रूप में काम करती है।

facepack बनाने कके लिए  दो चम्मच शहद , खुबानी का गुदा दो चम्मच, बादाम तेल आधा चम्मच, नींबू का रस आधा चम्मच। सभी काे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।15-20 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगे रहने दें।फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।यह काम हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। खुबानी का एंटी - एजिंग फेस पैक बनाने के लिए तीन से चार पके हुए खुबानी के फल, जैतून तेल की तीन से चार बूंदें या नींबू का रस लें। खुबानी का छिलका उतार कर उसके गुदे के साथ जैतून का तेल या नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।अब तैयार पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए इसी अवस्था में छोड़ दें।इसके बाद साफ ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

एप्रीकॉट के अनगिनत फायदे है इनमे से कुछ इस प्रकार है खुबानी में विटामिन-सी, ए, ई और के की अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा के लिए एक कारगर एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं ।ये नई कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं। वहीं, विटामिन-सी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।

पपीते का मास्क स्किन को क्लियर और बेदाग़ बनाने के लिए

फेस्टिवल सीजन ये फैशन ट्रेंड्स है इन, आप भी रहे अपडेट

आलू से चेहरे में लाये निखार, सुंदरता में लगेंगे चार चाँद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -