पपीते का मास्क स्किन को क्लियर और बेदाग़ बनाने के लिए
पपीते का मास्क स्किन को क्लियर और बेदाग़ बनाने के लिए
Share:

स्किन की ग्लो बरकरार रखने के लिए तरह तरह के गफास मास्क घर पे बना सकते है और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है पापाया फेस पैक।  फाइबर, विटामिन—सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पपीता आपके पाचन तंत्र को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन काे भी सेहतमंद बनाता है। पपीते के छिलकाें में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। जाे त्वचा की मरम्मत में अहम भूमिका निभाते हैं। चेहरे से मृत त्वचा हटाने के लिए पपीते के छिलके काे रगड़े आैर थाेड़ी देर बाद ठंडे पानी से धाेले। इससे आपकी आपकी त्वचा बेदाग हाेकर निखर उठेगी।

मुहासे को दूर करने के लिए पपीते में पाया जाने वाला पैपैन मुंहासाें काे दूर करने में विशेष ताैर पर काम करता है। इसके अलावा पपीते के पत्ताें और बीज में भी मुँहासे राेकने के गुण हाेते हैं।पपीते का गुदा मुहासाें पर लगाने से जल्दी फायदा मिलता है। मॉइस्चरीज़र बनाने के लिए यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो पपीता आपको फायदा पहुंचा सकता है। पपीते में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो रूखी और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करके चमकदार बनाते हैं। शहद और पपीते का फेस मास्क कुछ दिनाें आपकी त्वचा का नरम व मुलायम बना

फेयर और स्पॉटलेस स्किन पाने के लिए पके पपीते के टुकड़ाें काे शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। आधा-एक घंटे बाद गरम पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा रेशम जैसी मुलायम हो जाएगी। इसका स्क्रब भी बनाया जा सकता है कच्चे पपीते को कूचकर उसमें मिल्क पाउडर, आधा चम्मच शहद और मसूर की दाल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट पर हल्के हाथों से मलें, फिर पांच मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इन उपायों से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।

अष्ठमी स्पेशल:दुर्गा पूजा में सफ़ेद और लाल जामदानी का बंगाली फैशन का महत्व

चुने ऐसा Nailpaint जो आपके complexion पे सूट करे, जाने टिप्स

करवाचौथ स्पेशल : इन टिप्स के साथ घर पर करे प्रोफेशनल की तरह मेकअप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -