दो साल में 43 हजार करोड़ की अघोषित आय का पता चला
दो साल में 43 हजार करोड़ की अघोषित आय का पता चला
Share:

आयकर विभाग ने गत दो वित्तीय वर्षों में करीब 43 हजार करोड़ की अघोषित आय का पता लगाया है, वहीँ भारतीयों के विदेशी खातों में 13 हजार करोड़ का का काला धन मिला है. शुक्रवार को यह खुलासा केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने किया. विभाग के सर्च आपरेशन में जहां 21 हजार करोड़ का पता लगा है, वहीँ 22 हजार करोड़ की रकम सर्वे में सामने आई है. राजस्व सचिव अधिया ने बताया कि आयकर विभाग फिलहाल अघोषित आय के कर की गणना करने में व्यस्त है.

अब तक भारतीयों के विदेशी खातों में 13 हजार करोड़ का काला धन मिला है. इस पर 120 प्रतिशत की दर से कर वसूला जाएगा हालांकि यह खुलासा नहीं हुआ कि यह पैसा लोगों का है या कार्पोरेट्स का. उन्होंने बताया कि देश में 5.4 करोड़ करदाता हैं. इसमें 1लाख 50 हजार की वार्षिक आय 5ो लाख से ज्यादा है जबकि 1.8 करोड़ टीडीएस करदाता हैं. हमने प्रायोजित लक्ष्य में 1.3 करोड़ नए करदाताओं का बेस रखा था जिनमे 90 लाख को कवर कर लिया है. इनसे दो साल में 10 हजार करोड़ का अतिरिक्त राजस्व हासिल किया है.

आयकर घोषित करने की योजना 1 जून से लागू कर दी गई है जो 30 सितंबर तक रहेगी. इस अंतिम तिथि को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. पीएम मोदी ने भी इसका जिक्र किया था. इसके बाद किसीको बक्शा नहीं जाएगा. उधर, स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा पैसे में रिकार्ड गिरावट आई है. अभी स्विस बैंकों में 120 करोड़ स्विस फ्रेंक अर्थात 8392 करोड़ रूपए जमा हैं. यह पहले के मुकाबले एक तिहाई कम है. इसके पीछे स्विस बैंकों की गोपनीयता में आई कमी को वजह माना जा रहा है. स्विस बैंकों ने 1997 से आंकड़े सार्वजनिक करना शुरू किया.2006 तक स्विस बैंकों में भारतीयों का रिकार्ड 23 हजार करोड़ रुपया जमा था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -