विदेशी खातों में भारतीयों के 13 हजार करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति
विदेशी खातों में भारतीयों के 13 हजार करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति
Share:

नई दिल्ली : भारत सरकार काले धन और इनकम टैक्स को लेकर सख्ती बरतती दिख रही है। मोदी सरकार को विदेशी बैंको में भारतीयों के करोड़ों रुपए होने का पता चला है। इनके खातों में करीब 13 हजार करोड़ रुपए के काले धन का पता लगा है, जिसके बाद से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और प्रवर्तन निदशालय ने इस पर कार्रवाई शुरु कर दी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी रविवार को अपने कार्यक्रम मन की बात में अघोषित आय को लेकर कार्रवाई की बात कही। 2011 में भी फ्रांस सरकार ने ऐसे 400 भारतीयों के खातों की जानकारी दी थी, जिन्होने जेनेवा स्थित एचएसबीसी बैंक में करोड़ों रकम जमा कराई थी। इसके बाद आईटी की जांच में पता चला था कि इन खातों में 8,186 करोड़ रुपए जमा है।

इसके बाद साल 2013 में इंटरनेशनल कंजोर्शियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स की वेबसाइट पर 700 भारतीयों के विदेशी में बैंक अकाउंट होने का खुलासा हुआ था। इसमें 5000 करोड़ रुपए जमा होने का पता चला था। इस तरह 2011 और 2013 में मिली जानकारी को मिलाकर भारतीयों के कुल 1100 खातों में 13 हजार करोड़ रुपए की ब्लैक मनी का पता चला है।

इनकम टैक्स असेसमेंट होने के बाद इस राशि पर विभाग की गणना के हिसाब से कुल 5,337 करोड़ रुपए टैक्स बनते है। अकाउंट होल्डर्स को इसे जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया गया था। सितंबर 2015 तक 110 में से 638 लोगों ने 3770 करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया था। एचएसबीसी के 628 बैंक खातों की जानकारी मिली थी, जिसमें से 213 में लेनदेन नहीं थे।

कइयों में बैलेंस नहीं था, तो कई एनआरआई के थे। बचे 398 खाते, जिस पर आईटी सेटलमेंट कमीशन ने कार्रवाई की है। आीटी ने कुल 55 मामलों में केस दर्ज किए है। टैक्स चोरी के साथ ही इन पर वैरिफिकेशन के दौरान गलत जानकारी देने का भी आरोप है। खाता धारकों के खिलाफ ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -