पाठ्यपुस्तकों में देश का नाम इंडिया की जगह भारत करने को मिली मंजूरी, केरल के मंत्री बोले- ये संकीर्ण राजनीति
पाठ्यपुस्तकों में देश का नाम इंडिया की जगह भारत करने को मिली मंजूरी, केरल के मंत्री बोले- ये संकीर्ण राजनीति
Share:

कोच्ची: केरल के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने आज गुरुवार (26 अक्टूबर) को नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) को इंडिया शब्द को 'भारत' से बदलने के प्रस्ताव के लिए भेजी गई सिफारिशों के खिलाफ बात की और इस कदम को "संकीर्ण राजनीति"  करार दिया है। शिवनकुट्टी ने इस कदम के पीछे की मंशा पर भी सवाल उठाया और कहा कि इसमें "विकृत हित" शामिल हैं। शिवनकुट्टी ने कहा कि केरल सामाजिक विज्ञान के लिए NCERT समितियों में से एक द्वारा दी गई सिफारिशों को खारिज करता है। उन्होंने कहा कि, "नागरिकों को संविधान में उल्लिखित इंडिया या भारत का उपयोग करने का अधिकार है। वे विकृत हितों के साथ कह रहे हैं कि अब से हमें केवल भारत का उपयोग करना चाहिए। यह संकीर्ण राजनीति है। केरल इसे स्वीकार नहीं कर सकता।" बता दें कि, इसी साल अगस्त में इसी केरल सरकार ने विधानसभा में अपने राज्य का नाम केरल से केरलम करने का प्रस्ताव पास किया था, लेकिन अब उन्हें पाठ्यपुस्तकों में इंडिया की जगह भारत पढ़ाए जाने पर आपत्ति है

इसके अलावा, केरल के मंत्री ने खुलासा किया कि एक राज्य पाठ्यचर्या समिति का गठन किया जाएगा और वर्तमान में उपयोग की जा रही 44 पाठ्यपुस्तकों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि, "हम एक राज्य पाठ्यचर्या समिति बुलाएंगे और अकादमिक हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य में वर्तमान में उपयोग की जाने वाली 44 पाठ्यपुस्तकों को तैयार करने के काम पर विस्तार से चर्चा करेंगे।" यह कहते हुए कि केरल "ऐतिहासिक तथ्यों" को तोड़ने-मरोड़ने के कदमों को खारिज करता है, शिवनकुट्टी ने कहा कि, "इससे पहले, जब NCERT ने (किताबों से) कुछ हिस्से हटा दिए थे, तो केरल ने उन्हें अतिरिक्त पाठ्यपुस्तकों के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल किया था।"

उन्होंने कहा, "यदि NCERT पाठ्यपुस्तकों के माध्यम से बच्चों को असंवैधानिक, अवैज्ञानिक और वास्तविक इतिहास को विकृत करने वाली चीजें सिखाने का इरादा रखता है, तो केरल अकादमिक रूप से बहस करके अपना बचाव करेगा।" बुधवार को, पाठ्यपुस्तकों में सामग्री को संशोधित करने या बदलने के लिए जिम्मेदार एनसीईआरटी के 25 पैनलों में से एक ने किताबों में इंडिया की जगह भारत करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। NCERT की किताबों के अगले सेट में इंडिया की जगह 'भारत' नाम होगा और पैनल के अध्यक्ष आईसी इसाक ने कहा था कि इस प्रस्ताव को एक समिति ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है।

सिफारिशें NCERT, दिल्ली को भेज दी गई हैं और मामले पर अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा है। प्रस्ताव की मीडिया रिपोर्टें आने के तुरंत बाद, एनसीईआरटी ने कहा कि इस पर टिप्पणी करना "बहुत जल्दबाजी" होगी। NCERT ने एक बयान में कहा है कि, "चूंकि नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का विकास प्रक्रिया में है और उस उद्देश्य के लिए, डोमेन विशेषज्ञों के विभिन्न पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहों को NCERT द्वारा अधिसूचित किया जा रहा है, इसलिए इस खबर पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।" पाठ्यपुस्तकों में 'भारत' के प्रस्ताव को स्वीकार करने वाले पैनल ने पाठ्यपुस्तकों में 'हिंदू जीत' को उजागर करने और 'प्राचीन इतिहास' के बजाय 'शास्त्रीय इतिहास' को शामिल करने की भी सिफारिश की है।

भारतीय सेना के 8 पूर्व अफसरों को 'कतर' ने सुनाई फांसी, इजराइल के लिए जासूसी करने का लगाया आरोप, भड़का भारत

'गरीबों का कल्याण ही हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता..', महाराष्ट्र को 7500 करोड़ की सौगात देकर बोले पीएम मोदी

'अक्षत' के रूप में आपके घर भी आएगा राम मंदिर उद्घाटन का निमंत्रण, 500 सालों के अथक संघर्ष के साक्षी बनेंगे 5 लाख गाँवों के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -