जाना चाहते हैं अमेरिका-लंदन तो सोशल मीडिया पर रखें नजर

नई दिल्ली। यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और कुछ भी पोस्ट करने से पहले ज्यादा नहीं  सोचते हैं तो अब आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा। खासकर तब जब आप विदेश जाने के लिए वीसा बनवाना चाहते हैं। क्योंकिअब सोशल मीडिया पर कुछ गलत पोस्ट करना आपके सपनों पर पानी फेर सकता है। दरअसल एक विदेशी संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिका, ब्रिटेन, औस्ट्रालिया और सिंगापुर समेत कई देशो के इमिग्रेशन और सीमा सुरक्षा अधिकारी उन लोगो के सोशल मीडिया एकाउंट्स को भी खंगाल रहे है जिन्होने इन देशो के वीसा के लिए आवेदन दिये है। रिपोर्ट के मुताबिक लोगो के सोशल मीडिया अकाउंट को खँगालने का मकसद देश की सुरक्षा को बढ़ाना है।

इस प्रक्रिया के जरिये एयरपोर्ट अधिकारी यह देख रहे है की आप अपने मीडिया अकाउंट पर उनके देश के विरोध मे कुछ पोस्ट तो नहीं करते है। अगर उन्हे आपके फेसबुक या ट्विटर पर कुछ ऐसी पोस्ट्स मिलती है जो उनके मानको पर खरी नहीं उतरती है तो आपका वीसा निरस्त भी हो सकता है। सूत्रो के मुताबिक अगर आप किसी और का भी ऐसा कोई आर्टिक्ल या विडियो शेयर करते है जिसमे जातिवादक, लिंग-भेदी या किसी भी तरह की नफरत फैलानी वाली या आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली कोई भी सामाग्री हो तो भी आपके वीसा का आवेदन निरस्त हो सकता है।

इसलिए हम तो यही सलाह देंगे की आप आगे से ऐसी किसी भी सामाग्री को पोस्ट करने से बचे और यदि पहले कभी कर भी चुके तो उसे डिलीट कर दे। आपको यह भी बता दे कि यूएस और यूके मे एयरपोर्ट अधिकारियों को आपके मोबाइल फोन या लैपटाप डिवाइस चेक करने की भी पर्मिशन होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सीमा पर अधिकारियों द्वारा 30,200 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसिज को चेक किए गए, जो बीते साल की तुलना में 58 प्रतिशत ज्यादा है।  

ख़बरें और भी 

फ्रांस ने किया ऐलान, भारतीयों को नहीं लगेगा ट्रांजिट वीसा

NRI पतियों की आई शामत होंगे पासपोर्ट वीजा जब्त

Video: अब फुटबॉल प्रेमियों के लिए वीजा फ्री हुआ रूस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -