केमिकल डाई की जगह अपने बालों पर लगाएं वीगन हेयर डाई, नहीं होगा कोई नुकसान
केमिकल डाई की जगह अपने बालों पर लगाएं वीगन हेयर डाई, नहीं होगा कोई नुकसान
Share:

हाल के वर्षों में, हेयर डाई सहित टिकाऊ और क्रूरता-मुक्त सौंदर्य उत्पादों की ओर बदलाव (what is vegan hair dye) बढ़ रहा है। पर्यावरण पर अपने प्रभाव को कम करते हुए और पशु-व्युत्पन्न सामग्री से परहेज करते हुए अपने बालों को रंगने की चाहत रखने वाले व्यक्तियों के बीच वीगन हेयर डाई एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरी है। आज आपको बताएंगे वीगन हेयर डाई के फायदों के बारे में...

वीगन हेयर डाई के लाभ
वीगन हेयर डाई के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि उनका जानवरों पर परीक्षण नहीं किया जाता है और उनमें जानवरों से प्राप्त कोई सामग्री नहीं होती है। यह नैतिक उपभोक्ता विकल्पों के अनुरूप है और जानवरों के प्रति करुणा को बढ़ावा देता है।
कई पारंपरिक हेयर डाई में अमोनिया, पैराबेंस और सल्फेट्स जैसे कठोर रसायन होते हैं, जो आपके बालों और समग्र स्वास्थ्य दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। दूसरी ओर, वीगन हेयर डाई में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग किया जाता है जो आपके बालों और खोपड़ी पर अधिक कोमल होते हैं।
पारंपरिक हेयर डाई अक्सर रंगने और धोने की प्रक्रिया के दौरान पर्यावरण में हानिकारक रसायन छोड़ते हैं। वीगन हेयर डाई आम तौर पर पौधों पर आधारित सामग्रियों से बनाई जाती हैं, जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करती हैं और प्रदूषण को कम करती हैं।
पारंपरिक रंगों की तुलना में वीगन हेयर डाई से एलर्जी होने की संभावना कम होती है, जिससे वे संवेदनशील त्वचा या एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाते हैं।
गलत धारणाओं के विपरीत, वीगन हेयर डाई जीवंत और लंबे समय तक चलने वाले रंगों की एक प्रभावशाली श्रृंखला प्रदान करते हैं। ब्रांड विभिन्न प्राथमिकताओं के अनुरूप रंगों की विविध रेंज प्रदान करने के लिए अपने फॉर्मूले को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं।

वीगन हेयर डाई से अपने बालों को कैसे रंगें:-
तैयारी: शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके बाल साफ और सूखे हैं। वीगन हेयर डाई उन बालों पर सबसे अच्छा काम करते हैं जो अतिरिक्त तेल और उत्पाद निर्माण से मुक्त होते हैं।
अपनी त्वचा के एक गुप्त क्षेत्र पर थोड़ी मात्रा में डाई लगाकर पैच टेस्ट करें। यह कदम आपके पूरे सिर पर डाई लगाने से पहले किसी भी संभावित एलर्जी प्रतिक्रिया की पहचान करने में आपकी मदद करता है।
हेयरलाइन के आसपास की त्वचा की सुरक्षा के लिए वीगन हेयर डाई, दस्ताने, एक पुरानी शर्ट, एप्लिकेटर ब्रश और पेट्रोलियम जेली सहित सभी आवश्यक सामान इकट्ठा करें।

ऐसे लगाएं:-
समान रूप से लगाने के लिए अपने बालों को भागों में बाँट लें।
अपनी त्वचा पर रंगों का दाग लगने से बचाने के लिए हेयरलाइन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं।
दस्ताने पहनें और रंग मिलाने के लिए डाई पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
डाई को जड़ों से शुरू करके नीचे तक समान रूप से वितरित करने के लिए एप्लिकेटर ब्रश का उपयोग करें।
वांछित तीव्रता और दिए गए निर्देशों के आधार पर डाई को अनुशंसित समय के लिए लगा रहने दें।

धुलाई और उसके बाद की देखभाल:
अपने बालों को ठंडे पानी से तब तक अच्छी तरह धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए।
रंग की जीवंतता बनाए रखने के लिए रंग-सुरक्षित और सल्फेट-मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।
रंग फीका पड़ने से बचाने के लिए गर्म पानी से धोना कम से कम करें।
रंग के जीवन को बढ़ाने के लिए अपने बालों को अत्यधिक धूप और क्लोरीन से बचाएं।

वीगन हेयर डाई पर्यावरण और पशु कल्याण पर आपके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए आपकी शैली को व्यक्त करने और आपकी उपस्थिति को बदलने का एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं। अपने क्रूरता-मुक्त, पर्यावरण-अनुकूल और एलर्जी-न्यूनतम गुणों के साथ, ये रंग पारंपरिक बाल रंगने के तरीकों के लिए एक स्वस्थ और अधिक नैतिक विकल्प प्रदान करते हैं।

जानिए क्या है डिजिटल डिटॉक्स...?

उम्र के साथ बढ़ रहा है जोड़ों का दर्द? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

ये एक चीज पीने से बढ़ने लगता है गंजापन! शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -