क्या आप गर्मियों में सनबर्न से डरते हैं? तो ये 4 टिप्स आपकी स्किन को बचाएंगे
क्या आप गर्मियों में सनबर्न से डरते हैं? तो ये 4 टिप्स आपकी स्किन को बचाएंगे
Share:

गर्मी अपने साथ धूप वाले दिन और बाहरी रोमांच लेकर आती है, लेकिन इससे धूप की कालिमा का खतरा भी होता है। हालाँकि धूप में बैठना आनंददायक हो सकता है, लेकिन धूप की कालिमा और दीर्घकालिक क्षति से बचने के लिए अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है। गर्मी के महीनों के दौरान आपकी त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए यहां चार आवश्यक सुझाव दिए गए हैं।

1. रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें

जब सनबर्न से बचाव की बात आती है, तो सनस्क्रीन आपका सबसे अच्छा दोस्त है। एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें जो UVA और UVB दोनों किरणों से बचाता है। पर्याप्त सुरक्षा के लिए कम से कम 30 का सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ़) देखें।

सनस्क्रीन उदारतापूर्वक और बार-बार लगाएं

अपनी त्वचा को धूप से प्रभावी ढंग से बचाने के लिए, उदारतापूर्वक और बार-बार सनस्क्रीन लगाएं। अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों सहित अपने शरीर के सभी खुले क्षेत्रों को ढंकना सुनिश्चित करें। यदि आप तैर रहे हैं या पसीना आ रहा है तो हर दो घंटे में या इससे अधिक बार सनस्क्रीन दोबारा लगाएं।

2.छाया की तलाश करें

पीक आवर्स के दौरान सूर्य के संपर्क को सीमित करें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सूरज की किरणें सबसे तेज़ होती हैं, इसलिए इन चरम घंटों के दौरान छाया की तलाश करना आवश्यक है। यदि संभव हो, तो सुबह जल्दी या देर दोपहर के लिए बाहरी गतिविधियों का समय निर्धारित करें जब सूरज कम तीव्र हो।

सुरक्षात्मक कपड़े और सहायक उपकरण का उपयोग करें

छाया की तलाश के अलावा, सुरक्षात्मक कपड़े और सहायक उपकरण पहनने से सूरज के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। अपनी त्वचा और आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए हल्के, लंबी बाजू वाली शर्ट, चौड़ी किनारी वाली टोपी और यूवी सुरक्षा वाले धूप का चश्मा चुनें।

3. हाइड्रेटेड रहें

खूब सारा पानी पीओ

हाइड्रेटेड रहना त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने की कुंजी है, खासकर गर्मी के दिनों में। निर्जलीकरण को रोकने और अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। शराब और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं।

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

पानी पीने के अलावा, आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से धूप की कालिमा को रोकने और उसे चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है। खोई हुई नमी को फिर से भरने और किसी भी जलन को शांत करने के लिए, विशेष रूप से सूरज के संपर्क में आने के बाद, रोजाना हल्के, हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

4. धूप से सुरक्षित व्यवहार अपनाएं

चिंतन के प्रति सचेत रहें

ध्यान रखें कि पानी, रेत और कंक्रीट जैसी सतहें सूरज की किरणों को परावर्तित और बढ़ा सकती हैं, जिससे सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है। परावर्तक सतहों के पास रहते समय सनस्क्रीन लगाकर, छाया की तलाश करके और सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर अतिरिक्त सावधानी बरतें।

अपनी त्वचा की निगरानी करें

नए मस्सों, झाइयों या धब्बों सहित किसी भी बदलाव के लिए अपनी त्वचा की नियमित रूप से निगरानी करें। यदि आपको कोई असामान्यता या सूरज की क्षति के संकेत दिखाई देते हैं, जैसे कि रंग, आकार या आकृति में परिवर्तन, तो मूल्यांकन के लिए तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। निष्कर्षतः, आपकी त्वचा को धूप की कालिमा से बचाना उसके स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इन चार युक्तियों का पालन करके - प्रतिदिन सनस्क्रीन लगाना, छाया की तलाश करना, हाइड्रेटेड रहना और धूप से सुरक्षित व्यवहार करना - आप गर्मियों की धूप का सुरक्षित रूप से आनंद ले सकते हैं और अपनी त्वचा को नुकसान से बचा सकते हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी3एक्सओ से है मुकाबला, टाटा-हुंडई के बेस्ट मॉडल्स शामिल

नए अवतार में भारतीय सड़कों पर आ रही है हुंडई की यह कार, कंपनी दे रही है कूल अपडेट्स

एसयूवी प्रेमियों के लिए खुशखबरी! महिंद्रा जल्द लॉन्च करने जा रही है ये वीइकल, जानिए कौन-कौन से मॉडल होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -