होली खेलने से पहले त्वचा पर लगा लें ये चीजें, ख़राब नहीं होगी स्किन
होली खेलने से पहले त्वचा पर लगा लें ये चीजें, ख़राब नहीं होगी स्किन
Share:

जैसे-जैसे होली का त्योहार नजदीक आता है, माहौल में उत्साह भर जाता है। इस साल होली 25 मार्च, सोमवार को मनाई जाएगी। सभी उम्र के लोग इस खुशी के अवसर का उत्सुकता से इंतजार करते हैं, पुरानी शिकायतों को दूर करते हैं और रंगीन पाउडर लगाकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं।

हालाँकि, मौज-मस्ती के बीच, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि होली के रंगों से आपकी त्वचा को कितना नुकसान हो सकता है। इन रंगों में हानिकारक रसायन हो सकते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे लालिमा, जलन, खुजली और यहां तक कि दाने भी हो सकते हैं। इसलिए, अपनी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है, खासकर यदि आप उत्सव में भाग लेने की योजना बना रहे हैं।

होली के दौरान अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. नारियल तेल:
बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धोने के बाद अपनी त्वचा पर नारियल का तेल लगाएं। नारियल का तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है और रंगों से होने वाले किसी भी दुष्प्रभाव से बचाता है।

2. एलोवेरा:
होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल की एक परत लगाएं। यह न सिर्फ आपकी त्वचा को रंगों से बचाता है बल्कि उसे मॉइस्चराइज कर हाइड्रेटेड भी रखता है।

3. पेट्रोलियम जेली:
आप होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर पेट्रोलियम जेली भी लगा सकते हैं। इससे बाद में रंगों को हटाना आसान हो जाता है और आपकी त्वचा रूखी होने से बच जाती है।

4. मॉइस्चराइजर:
सुरक्षात्मक बाधा उत्पन्न करने के लिए होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह आपकी त्वचा को रंगों से बचाएगा और हाइड्रेटेड रखेगा। इसके अलावा, अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

इन सरल चरणों का पालन करके, आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाने की चिंता किए बिना रंगों के त्योहार का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, होली जैसे उत्सव के दौरान भी, अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है। तो, इस वर्ष, सुरक्षित रहें और अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखें!

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -