Apple WWDC में कई नयी योजनाओं के खुलासे
Apple WWDC में कई नयी योजनाओं के खुलासे
Share:

ऐप्पल की 13  जून से 17 जून तक चलने वाली वर्ल्डवाइड डेवलपर कांफ्रेंस का कल पहला दिन था. डेवलेपर कॉन्फ्रेंस  के पहले दिन एप्पल ने बहुत कुछ नया पेश किया.

एप्पल ने डिजिटल असिस्टेंट सिरी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस अपग्रेड के साथ अपनी इस सालाना कांफ्रेंस की शुरुआत की। इस अपग्रेडशन के बाद  सिरी अब थर्ड पार्टी डिवाइस को भी सपोर्ट करेगा. 

इस दौरान ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने फ्लो़रिडा के ओरलैंडो में हुई गोलीबारी के विरोध में  मौन भी रखा. कुक के अनुसार यह गोलीबारी 'मूर्खतापूर्ण और आतंक का बेहद खतरनाक रूप है. साथ ही यह घटना बांटने और विनाश करने वाली भी है. इस कांफ्रेंस के दौरान कई तरह के बदलावों की घोषणा हुई. 

सिरी हुआ बेहतर 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिरी अब ऐप्पल के भविष्य की योजना में बड़ा योगदान देगा. सोमवार को ऐप्पल ने  वॉयस-कंट्रोल सपोर्ट  वाले  असिस्टेंट मैक के  डेस्कटॉप और लैपटॉप कम्प्यूटर के साथ काम करने का ऐलान किया है.  सिरी में ऐप्पल टीवी के साथ नए फीचर जुड़ने से  यूजर वॉयस कमांड के साथ लाइव टीवी व्यू लॉन्च करना,  यूट्यूब व आईट्यून स्टोर पर वीडियो भी सर्च करना जैसे फ़ंक्शंस भी कर पाएंगे.

इसी के साथ  ऐप्पल का डिजिटल असिस्टेंट सिरी अब थर्डी पार्टी ऐप्लिकेशन के साथ भी काम कर सकेगा.  इस नए बदलाव के साथ सिरी से आईफोन यूजर के कामो में तेजी आएगी.  एआई में इन ऩए बड़े फीचर के साथ ऐप्पल अब  दूसरे वर्चुअल असिस्टेंट गूगल और अमेज़न को  कड़ी टक्कर देगा.

यूजर की ज्यादा जानकारी होगी हाथ में 
एक्सपर्ट का मानना है कि सिरी में हुए इस  नए बदलाव के साथ यह ग्राहकों के लिए ज्यादा यूजफुल साबित होगा और इससे ऐप्पल को अपने यूजर के बारे में ज्यादा जानकारी मिल पाएगी. लेकिन वही इससे ऐप्पल के अपने ऐप जैसे ऐप्पल म्यूजिक या ऐप्पल मैप्स को नुकसान होने का अनुमान भी है. यह इसलिए  कि अब यूजर सिरी को एक प्रतिद्वंदी ऐप जैसे स्पॉटिफाई खोलने का कह पाएंगे. 


ऐप में जोड़े नए फीचर 

इस दौरान ऐप्पल ने ऐप और सर्विस की जटिलता कम करने और उन्हें ज्यादा आसान बनाने के उद्द्येश्य   इन ऐप्स से सम्बंधित नए फीचर और डिजाइन भी दुनिया के सामने पेश किए.

इसके तहत ऐप्पल ने 15 मिलियन पेड सब्सक्राइबर वाले  ऐप्पल म्यूजिक को नया इंटरफेस देने की योजना बनायीं है. जिसकी सहायता से यूजर आसानी से इंटरनेट से स्ट्रीम कर पाने के अलावा  अपने आईफोन में स्टोर किए गए म्यूजिक को भी आसानी से ढूंढ पाएंगे.

साथ ही कंपनी ने  डेवलेपर के लिए अपना मैप्स ऐप भी खोला है,  जो इस्तेमाल किए जाने वाले फीचर को इनेबल करेगा.  ऐप्पल द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार अब यूजर  रेस्तरां को ढ़ूंढने, रिजर्वेशन करने, उबर से कैब बुक करने और ऐप्पल पे से भुगतान करने जैसे सभी काम मैप्स ऐप में ही कर सकेंगे.

इसके अलावा ऐप्पल अपने ऐप्पल न्यूज़ ऐप में कई विभिन्न पब्लिकेशन जैसे वॉल स्ट्रीट जर्नल को भी सब्सक्राइब करने जैसे विकल्प देने पर भी योजना बना रही है.  इससे अब यूजर के पसंदीदा आउटलेट से आने वाले न्यूज़ अलर्ट डिवाइस के लॉक स्क्रीन पर भी  पॉप करने लगेंगे.

यह होगा नया

सबसे पहले तो ऐप्पल वॉच को सितंबर में अपग्रेड किया जाना है.जिससे की ऐप्पल वॉच व्हील-चेयर यूजर के लिए फिटनेस ट्रैकिंग डाटा उपलब्ध करवाएगी.  इसके अलावा इसमें एक 'एसओएस' फीचर भी होगा जो  इमरजेंसी में मदद के लिए ऑटोमैटिकली कॉल करने का काम करेगा.साथ ही कंपनी पहले से ज्यादा तेज चलने वाला सॉफ्टवेयर ऐप भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है.

 दूसरा ऐप्पल का जोर इस बात पर है कि लोग डिजिटल होम के नए हब के तौर पर ऐप्पल टीवी सेट-टॉप बॉक्स का इस्तेमाल आसानी से कर पाए.टीवीओएस सिस्टम के नए सॉफ्टवेयर की सहायता से यूजर एक बार साइनइन करने पर ही अलग-अलग टीवी नेटवर्क प्रोवाइडर से मिलने वाले चैनल तक  एक बार में ही पहुंच सकते है.डिश की स्लिंग टीवी और फॉक्स स्पोर्ट गो जैसी सर्विस इसमें जोड़ी जानी है. 

पेमेंट करना होगा आसान 
कंपनी के डिजिटल पेमेंट सिस्टम,ऐप्पल पे को वेब पर लाया जाएगा.जिसकी मदद से स्टोर में अपने फोन या फिर वॉच से एक रीडर के पास बिना कोई अलग ऐप खोले पेमेंट हो जाएगी.

वही यूजर अब फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करके भी पेमेंट कर सकेंगे.साथ ही वेब ब्राउजर पर ऑनलाइन श़ॉपिंग करते समय चेक आउट भी कर सकते हैं.ऐप्पल ने जानकारी दी है कि जल्द ही ऐप्पल पे को स्विट्ज़रलैंड,फ्रांस और हॉंग कॉंग समेत कई दूसरे बाजारों में लॉन्च किये जाने की भी योजना है.वर्त्तमान में यह सर्विस अमेरिका,ब्रिटेन,चीन समेत कुछ दूसरे देशों में काम कर रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -