क्या आपका लैपटॉप कछुए की गति से चल रहा है? इस तरह यह खरगोश की गति से करेगा काम

क्या आपका लैपटॉप कछुए की गति से चल रहा है? इस तरह यह खरगोश की गति से करेगा काम
Share:

आज के डिजिटल युग में, लैपटॉप अक्सर कैश मेमोरी जमा होने के कारण धीमा हो जाता है और हैंग हो जाता है। ज़रूरी काम पूरे करने की कोशिश करते समय यह निराशाजनक हो सकता है। आइए जानें कि आप अपने ब्राउज़र से कैश कैसे साफ़ कर सकते हैं और अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

विंडोज़ सिस्टम में कैश साफ़ करना

विंडोज में कैश साफ़ करने के लिए, स्टार्ट मेन्यू खोलें और "डिस्क क्लीनअप" खोजें। अपनी ड्राइव चुनें और ओके पर क्लिक करें। फिर, "फ़ाइलें हटाने के लिए" सूची से "अस्थायी फ़ाइलें" और अन्य कैश फ़ाइलें चुनें। अंत में, ओके पर क्लिक करें और फिर "फ़ाइलें हटाएँ।"

माइक्रोसॉफ्ट बढ़त

Microsoft Edge में, ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें, फिर सेटिंग्स चुनें। "गोपनीयता, खोज और सेवाएँ" पर जाएँ और "ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करें" के अंतर्गत, "क्या साफ़ करना है चुनें" पर क्लिक करें। समय सीमा के अंतर्गत "सभी समय" चुनें और "कैश की गई छवियाँ और फ़ाइलें" चेक करें। "अभी साफ़ करें" पर क्लिक करें।

रन कमांड का उपयोग करना

आप रन कमांड का उपयोग करके भी कैश साफ़ कर सकते हैं। रन डायलॉग खोलने के लिए विंडोज + आर दबाएँ, "टेम्प" टाइप करें और एंटर दबाएँ। सभी फ़ाइलों का चयन करें और उन्हें हटा दें। अपनी संबंधित फ़ाइलों को हटाने के लिए "%temp%" और "prefetch" के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएँ।

गूगल क्रोम में कैश साफ़ करना

Google Chrome के लिए, Chrome खोलें और ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। "अधिक टूल" पर जाएँ और "ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करें" चुनें। समय सीमा के अंतर्गत "सभी समय" चुनें और "कैश की गई छवियाँ और फ़ाइलें" चेक करें। "डेटा साफ़ करें" पर क्लिक करें। इन तरीकों का उपयोग करके नियमित रूप से कैश साफ़ करके, आप अपने लैपटॉप के प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं और महत्वपूर्ण कार्यों के दौरान सुचारू संचालन सुनिश्चित कर सकते हैं।

55 साल पहले कुली ने बॉलीवुड के इस एक्टर से कही थी ऐसी बात, आज हो गई सच

सोनाक्षी-जहीर की शादी को लेकर अब इस मशहूर अदाकारा ने कह डाली ये बड़ी बात

राजस्थान से गिरफ्तार हुआ सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -