स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइसेज को बड़ा खतरा, इस तकनीक से होगी हैक
स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइसेज को बड़ा खतरा, इस तकनीक से होगी हैक
Share:

आज हम कई जरूरी काम स्मार्टफोन्स के बिना नहीं कर सकते है. यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. हमारी रोजमर्रा की लाइफ को और स्मार्ट बनाने के लिए कंपनियों ने कुछ स्मार्ट स्पीकर्स और होम डिवाइसेज लॉन्च किए हैं. इनके जरिए आप अपने घर में उपलब्ध सभी स्मार्ट डिवाइसेज को कंट्रोल किया जा सकता है. वैसे तो ये डिवाइसेज हमारी जिंदगी को स्मार्ट बनाते हैं लेकिन कुछ स्मार्ट स्पीकर्स ऐसे भी हैं इन्हें हैक किया जाना बेहद आसान है। इनसे सभी डिटेल्स चुराई जा सकती हैं. एक नई रिसर्च सामने आई है जिसके मुताबिक लेजर के जरिए इसे हैक किया जा सकता है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

जल्द लॉन्च होगा एपल का मुड़ने वाला IPHONE, होंगे ये खास फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कम्युनिकेशन्स ने की है. इस रिसर्च का नाम लेजर-बेस्ड ऑडियो इंजेक्शन अटैक्स ऑन वॉइस-कंट्रोलेबल सिस्टम्स है. इसे पब्लिश भी कर दिया गया है. रिसर्चर्स ने कहा है iPhone, Siri, Alexa, Facebook Portal और Google Home Devices को दूर से कमांड्स दिए जा सकते हैं. इसके लिए कुछ बोलने की भी जरूरत नहीं है. यह काम लेजर की मदद से किया जाता है. लेजर की मदद से ही इन स्मार्ट डिवाइसेज को कमांड दी जाती है. जैसे लोकेट करना, अनलॉक करना, गाड़ी स्टार्ट करना आदि.

यदि गाड़ी के पुर्जों से की छेड़खानी तो, भरना पड़ जुर्माना

रिसर्चर्स की मानें तो स्मार्ट डिवाइसेज को 360 फीट या फिर करीब 110 मीटर दूर से इन्हें हैक किया जा सकता है. इतनी दूर से वॉयस एक्टिवेशन तो काम नहीं करेगा लेकिन हैकर्स लेजर के जरिए इन पर आसानी से हैक कर सकते हैं. इसके लिए एक पिन की आवश्यकता होती है. इसकी कोई संख्या भी नहीं होती है इसे हैकर्स कितनी भी बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब व्हाटसएप और ईमेल पर भेज सकेंगे धड़कने, जल्द लॉन्च होगा ये स्मार्ट स्टेथोस्कोप

कैसे करता है काम

मान लिजिए कि कोई स्मार्ट डिवाइस किसी विंडो के पास रखी है और दूसरी बिल्डिंग में हैकर है. तो वो लाइट बीम अटैक से ग्लास के आर-पार कमांड दी जा सकती है. इस तरह का अटैक माइक्रोफोन में मौजूद एक खामी का फायदा उठाकर किया जा सकता है.

अब व्हाटसएप और ईमेल पर भेज सकेंगे धड़कने, जल्द लॉन्च होगा ये स्मार्ट स्टेथोस्कोप

बंगलूरू टेक समिट होगा 18 नवम्बर से चालू, 1500 से ज्यादा संगठन होंगे मौजूद

Mi के इन फोन्स पर मिल रहा है 12000 रूपये तक का डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -