एपी गिरिजान कॉरपोरेशन ने पांच राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।
एपी गिरिजान कॉरपोरेशन ने पांच राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।
Share:

विजयवाड़ा : उपमुख्यमंत्री पामुला पुष्पश्रीवानी ने गुरुवार को जानकारी दी कि आंध्र प्रदेश राज्य गिरिजन सहकारी निगम ने वन धन योजना जैसी योजनाओं में पांच राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं, जिसमें लघु वन उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य और जैविक और प्राकृतिक खाद्य उत्पादों के विपणन में शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री ने यहां एक बयान में कहा कि ट्राइफेड ने इन पुरस्कारों की घोषणा गिरिजन सहकारी निगम (जीसीसी) द्वारा हासिल की गई प्रगति के लिए की है।

राज्य में वन धन योजना के क्रियान्वयन और लघु वनोपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने में देश में सर्वश्रेष्ठ सहकारी निगम का प्रथम स्थान। उन्होंने कहा कि राज्य ने जैविक और प्राकृतिक खाद्य उत्पादों की आपूर्ति में भी पहला स्थान हासिल किया है। पुष्पश्रीवाणी ने कहा कि केंद्रीय कोष का प्रभावी ढंग से उपयोग कर 4.5 करोड़ रुपये के वन उत्पादों के संग्रह में जीसीसी ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। जीसीसी ने केंद्रीय और राज्य निधियों का प्रभावी ढंग से उपयोग करके 9.76 करोड़ रुपये के वन उत्पादों को एकत्र करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त करने का गौरव प्राप्त किया।

उपमुख्यमंत्री ने महामारी के दौरान समर्पण के साथ काम करने के लिए निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों की सराहना की। उन्होंने निगम के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि वन और कृषि उत्पादों का संग्रह 2019-20 में 13.18 करोड़ रुपये के मुकाबले 2020-21 में 76.37 करोड़ रुपये हो गया है। इसी तरह जीसीसी उत्पादों की बिक्री भी 2020-21 में 33.07 करोड़ रुपये हो गई है, जो 2019-20 में 24.22 करोड़ रुपये थी। कोविड की स्थिति के बावजूद जीसीसी के कारोबार के कारोबार में काफी सराहना हुई है। इसने 2020-21 में 450.68 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि 2019-20 में 368.08 करोड़ रुपये थी। महामारी के दौरान गिरिजनों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सावधानी बरती गई है।

Tokyo Olympics: हॉकी में शानदार प्रदर्शन करने वाले नीलकांत शर्मा को मणिपुर सरकार देगी बड़ा इनाम

Tokyo Olympics: गोल्फ में भारत को मिलेगा गोल्ड ! अदिति अशोक ला सकती हैं देश के लिए पदक

जब मेजर ध्यानचंद ने ठुकरा दिया था 'हिटलर' का ऑफर, मिली थी 'हॉकी के जादूगर' की उपाधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -