T-20 विश्व कप: इस्लामिक स्टेट ने दी भारत-पाकिस्तान मैच में हमले की धमकी
T-20 विश्व कप: इस्लामिक स्टेट ने दी भारत-पाकिस्तान मैच में हमले की धमकी
Share:

नई दिल्ली: हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान मैच का बेसब्री से इंतजार किया जाता है, और T20 विश्व कप 2024 भी इसका अपवाद नहीं है। 9 जून को, दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगे। हालाँकि, ISIS-K की धमकी के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिसमें खेल के दौरान संभावित “लोन वुल्फ” हमले की चेतावनी दी गई है।

"लोन वुल्फ़" हमला किसी व्यक्ति द्वारा बाहरी सहायता के बिना की गई सामूहिक हिंसा की कार्रवाई को संदर्भित करता है। इस खतरे के मद्देनजर, सुरक्षा एजेंसियाँ स्टेडियम के आसपास अपने उपायों को तेज़ कर रही हैं। पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर और नासाउ काउंटी के कार्यकारी ब्रूस ब्लेकमैन ने नियमित दल के साथ-साथ 100 अतिरिक्त सुरक्षा गार्डों की तैनाती की घोषणा की। गवर्नर कैथी होचुल ने 29 मई को कहा कि न्यूयॉर्क राज्य पुलिस कानून प्रवर्तन की बढ़ी हुई उपस्थिति, उन्नत निगरानी और गहन जांच प्रक्रियाओं सहित उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करेगी। गवर्नर होचुल ने जनता को आश्वस्त किया, "इस समय सार्वजनिक सुरक्षा के लिए कोई विश्वसनीय खतरा नहीं है। हम स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं। मेरा प्रशासन संघीय कानून प्रवर्तन और नासाउ काउंटी के साथ महीनों से काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न्यूयॉर्क के लोग और आगंतुक सुरक्षित रहें।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पैट्रिक राइडर ने आइजनहावर पार्क क्रिकेट स्टेडियम में अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की पुष्टि की। उन्होंने सुरक्षा उपायों की पूर्णता पर जोर देते हुए कहा, "जब यहां के निवासियों की सुरक्षा और सुरक्षा की बात आती है तो हम हर छोटी-बड़ी बात पर ध्यान देंगे।" हालांकि खतरे की बारीकियां स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन इसकी शुरुआत ISIS-खोरासन से जुड़े एक चैट ग्रुप से हुई है, जो दक्षिण और मध्य एशिया में सक्रिय इस्लामिक स्टेट का एक सहयोगी है। ब्रूस ब्लेकमैन ने संभावित खतरों से निपटने के लिए उठाए गए कई एहतियातों पर प्रकाश डाला, जिससे स्टेडियम, आस-पास के इलाकों और पार्किंग स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित हुई। उन्होंने एहतियात के तौर पर काउंटी-व्यापी 100 अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को शामिल करने का उल्लेख किया।

पैट्रिक राइडर ने लोगों को सुरक्षा की पुख्ता योजनाओं का भरोसा दिलाया और "लोन वुल्फ" हमले के संभावित खतरे को स्वीकार किया। उन्होंने कहा, "जब आपके पास इतना बड़ा खेल और इतनी बड़ी भीड़ हो, तो सब कुछ विश्वसनीय होता है। जब नासाउ काउंटी में निवासियों की सुरक्षा और संरक्षा की बात आती है, तो हम हर छोटी-बड़ी बात पर ध्यान देंगे। मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि यह इस काउंटी के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा है, और मैं आपको यह भी गारंटी दे सकता हूं कि 9 जून को नासाउ काउंटी में सबसे सुरक्षित जगह उस स्टेडियम के अंदर होगी।"

राइडर ने बताया कि ISIS-K अप्रैल से ही धमकियाँ दे रहा था, शुरू में व्यापक लेकिन बाद में भारत-पाकिस्तान मैच के लिए ज़्यादा ख़ास, हालाँकि आयोजन स्थल का नाम नहीं बताया गया। ISIS-K द्वारा ब्रिटिश चैट साइट पर हाल ही में पोस्ट किए गए एक वीडियो में आइजनहावर पार्क में क्रिकेट स्टेडियम की एक तस्वीर दिखाई गई थी, जिसके ऊपर ड्रोन उड़ रहे थे और तारीख़ "9/6/2024" थी। जवाब में, काउंटी अधिकारियों ने FAA से आइजनहावर पार्क को ड्रोन के लिए नो-फ़्लाई ज़ोन घोषित करने का अनुरोध किया। ICC ने सुरक्षा के व्यापक उपायों पर जोर देते हुए कहा, "कार्यक्रम में सभी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारे पास एक व्यापक और मजबूत सुरक्षा योजना है। हम अपने मेजबान देशों के अधिकारियों के साथ मिलकर काम करते हैं और वैश्विक परिदृश्य की निरंतर निगरानी और मूल्यांकन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे आयोजन के लिए पहचाने गए किसी भी जोखिम को कम करने के लिए उचित योजनाएँ मौजूद हैं।"

इस खतरे की सबसे पहले ब्रिटिश प्रकाशन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट की थी, जिसमें यह भी कहा गया था कि वेम्बली स्टेडियम सहित अन्य खेल स्थल भी निशाने पर थे। रिपोर्ट में कहा गया था कि आईएसआईएस समर्थक क्रिकेट विश्व कप जैसे प्रमुख आयोजनों को निशाना बनाने के लिए ड्रोन हमलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 30,000 सीटों वाला विश्व कप क्रिकेट स्थल विशेष रूप से चैंपियनशिप के लिए बनाया गया था और यह डलास के एक स्टेडियम के साथ मेजबानी की जिम्मेदारी साझा करेगा। बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट 1 जून को भारत और बांग्लादेश के बीच अभ्यास मैच के साथ शुरू होगा।

'समाज का हर वर्ग ममता बनर्जी और पार्टी से प्यार करता है..', कोलकाता में TMC उम्मीदवार युसूफ पठान का रोड शो

'पूरे देश के किसानों का कर्जा माफ़ करेंगे, एक-दो बार नहीं, बल्कि..', पंजाब में राहुल गांधी का बड़ा वादा

अबरार के घर में घुसकर की मारपीट, दी जान से मारने की धमकी, आज़म खान को 10 साल की जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -