'पूरे देश के किसानों का कर्जा माफ़ करेंगे, एक-दो बार नहीं, बल्कि..', पंजाब में राहुल गांधी का बड़ा वादा

'पूरे देश के किसानों का कर्जा माफ़ करेंगे, एक-दो बार नहीं, बल्कि..', पंजाब में राहुल गांधी का बड़ा वादा
Share:

अमृतसर: जारी लोकसभा चुनावों के बीच एक बड़े वादे में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि अगर INDIA गठबंधन सत्ता में आता है, तो वे ' किसान कर्ज़ माफ़ी आयोग ' लाएंगे और किसानों के ऋण को "जितनी बार ज़रूरत होगी उतनी बार माफ़ करेंगे।" उन्होंने यह भी कहा कि यह पहला चुनाव है जो संविधान को "बचाने" के लिए लड़ा जा रहा है। लुधियाना में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "इतिहास में पहली बार, यह चुनाव संविधान को बचाने के लिए है। यह पहली बार है कि किसी पार्टी ने खुले तौर पर कहा है कि वे संविधान को बदल देंगे और इसे फाड़ देंगे। यह सिर्फ़ एक किताब नहीं है, बल्कि ग़रीब लोगों की आवाज़ है।"

वायनाड से मौजूदा सांसद ने आरोप लगाया कि भाजपा केवल अरबपतियों के लिए काम करती है और देश में 22-25 लोगों का शासन चाहती है। उन्होंने तीन कृषि कानूनों को लेकर भी सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना की - जिन्हें बाद में वापस ले लिया गया - और कहा कि इसने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी नहीं दी। वायनाड के सांसद ने कहा, "बीजेपी 22-25 लोगों का शासन चाहती है। नरेंद्र मोदी केवल अडानी जैसे अरबपतियों के लिए काम करते हैं। वे (बीजेपी) काले कृषि कानून लेकर आए, मजदूरों और छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया और महंगाई और बेरोजगारी फैलाई। नरेंद्र मोदी ने केवल भाइयों को आपस में लड़ाया, उन्होंने धर्म, जाति, क्षेत्र और भाषा के नाम पर विभाजन किया।" 

राहुल गांधी ने कहा कि, "सभी हवाई अड्डे, बंदरगाह, सौर ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, रक्षा उद्योग अडानी जैसे लोगों को दे दिए गए। पीएम मोदी ने 22-25 लोगों के 16 लाख करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिए हैं। किसानों ने एमएसपी की मांग की, पीएम मोदी ने खुलेआम कहा कि वे एमएसपी नहीं देंगे।" कांग्रेस नेता ने यह भी वादा किया कि पार्टी एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी और 'किसान-हितैषी' फसल बीमा नीति लाएगी। राहुल गांधी ने कहा, "जैसे ही देश में गठबंधन की सरकार बनेगी, हम पंजाब और पूरे भारत के किसानों का कर्ज माफ कर देंगे। हम सिर्फ एक बार किसानों का कर्ज माफ नहीं करेंगे, बल्कि इसके लिए एक आयोग बनाएंगे और इसे ' किसान कर्ज माफी आयोग ' कहेंगे, जितनी बार किसानों को कर्ज माफी की जरूरत होगी, आयोग सरकार को इसके बारे में बताएगा। दो बार, तीन बार, जितनी बार किसान को जरूरत होगी, हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे।"

उन्होंने कहा, "दूसरा, हम किसानों को कानूनी एमएसपी की गारंटी देंगे। तीसरा, पीएम मोदी फसल बीमा पॉलिसी लेकर आए, लेकिन इसका लाभ सिर्फ 16 कंपनियों को मिला। हम इस योजना को बदलेंगे और किसान हितैषी योजना लाएंगे। आपको (किसानों को) 30 दिनों के भीतर मुआवजा मिलेगा।" पंजाब की 13 सीटों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में एक ही चरण में 1 जून को मतदान हो रहा है। मतगणना 4 जून को होगी। 2019 के चुनावों में कांग्रेस 13 में से आठ सीटें जीतकर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। भाजपा और शिरोमणि अकाली दल ने दो-दो सीटें जीतीं, जबकि आम आदमी पार्टी केवल संगरूर की एकमात्र सीट जीत सकी। 

पंजाब में प्रचार करते वक़्त सेहत ठीक थी ? मेडिकल ग्राउंड पर जमानत मांग रहे केजरीवाल का ED ने किया विरोध

6 ईरानी पत्रकारों को सऊदी अरब ने नहीं करने दिया हज, गिरफ्तार कर भेजा वापस, शिया-सुन्नी देशों में फिर तनाव

'हरियाणा हमें पानी नहीं दे रहा..', दिल्ली के जल संकट पर बोलीं मंत्री आतिशी, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -