इस राज्य में बनेगा एक और स्पेसपोर्ट, नए पोर्टल की लॉन्चिंग के लिए ISRO ने किया प्राइवेट कंपनियों को आमंत्रित
इस राज्य में बनेगा एक और स्पेसपोर्ट, नए पोर्टल की लॉन्चिंग के लिए ISRO ने किया प्राइवेट कंपनियों को आमंत्रित
Share:

नई दिल्ली: भारत के अंतरिक्ष विभाग इसरो ने अपनी नए लॉन्च पोर्टल तैयार करने के लिए निजी कंपनियों को न्यौता दिया है। इसके लिए इसरो ने अपनी नई अंतरिक्ष परिवहन नीति का ड्राफ्ट जारी किया है, जिससे निजी कंपनियां भी देश में लॉन्चिंग पोर्टल तैयार कर सकेंगी। ध्यान हो कि ISRO का पहला और एकमात्र सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित है। अब ऐसा ही दूसरा अंतरिक्ष केंद्र तमिलनाडु के कुलसेकरपट्टिनम के पास थूथुकुडी में तैयार किया जा रहा है, जिसके लिए ISRO ने देश की निजी कंपनियों को बुलाया है।

ISRO नई अंतरिक्ष परिवहन नीति की मदद से निजी कंपनियां इसरो की लॉन्चिंग पोर्टल्स का उपयोग अपने मिशन के लिए कर सकेंगी। इसी के साथ, इस ड्राफ्ट में ये भी बताया गया है कि कोई भी भारतीय कंपनी जो देश के बाहर लॉन्च पोर्टल तैयार करना चाहती है, उसे IN-SPACe (इंडियन नेशनल स्पेस प्रमोशन एंड ऑथराइजेशन सेंटर) से अनुमति लेनी होगी। बता दें कि IN-SPACe, ISRO के तहत बनाया गया एक स्वतंत्र निकाय है, जिसे हाल ही में स्पेस सेक्टर के उद्घाटन की देखरेख के लिए बनाया गया है।

वही अब तक भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी सेक्टर का किरदार बहुत सीमित रही है। सिर्फ कम अहम कार्यों के लिए ही निजी सेक्टर की सेवाएं ली जाती रही हैं, मगर अब सरकार ISRO की सुविधाओं को निजी सेक्टर के साथ भी साझा करने पर विचार कर रही है। सरकार के एक ऐलान के मुताबिक, आने वाले वक़्त में भारत का निजी सेक्टर भारत के अंतरिक्ष से संबंधित कार्यक्रमों में अहम किरदार निभाएगा। वहीं, अंतरिक्ष विभाग का कहना है कि वैश्विक स्तर पर लॉन्च सेवाएं देने में निजी एजेंसियों की हिस्सेदारी बढ़ी है तथा उनमें से कुछ इसके लिए कॉमर्शियल मार्केट में अहम खिलाड़ी बन गए हैं।

हैरतअंगेज! OTP बताते ही AIIMS डॉक्टर के खाते से उड़े 5 लाख रूपये, फिर हुआ ये हाल...

क्या फिर भाजपा में शामिल होंगे शत्रुघ्न सिन्हा? ट्वीट कर पीएम मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना बोले- कयामत तक नहीं लौटेगा अनुच्छेद 370...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -