एयर मिसाइल सिस्टम के लिए त्वरित प्रतिक्रिया सतह का हुआ सफलतापूर्वक परीक्षण
एयर मिसाइल सिस्टम के लिए त्वरित प्रतिक्रिया सतह का हुआ सफलतापूर्वक परीक्षण
Share:

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के लिए एक प्रमुख उपलब्धि में, शुक्रवार को क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण अत्यधिक सफल है क्योंकि मिसाइल सीधे निशाने गई है। ओडिशा तट से आईटीआर चांदीपुर में अपराह्न 3.50 बजे प्रक्षेपण हुआ। सिंगल-स्टेज सॉलिड-प्रोपेलेंट रॉकेट मोटर मिसाइल को प्रोपेल करता है। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी की गई मिसाइल में कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय ने 6 मिसाइलों को ले जाने में सक्षम मोबाइल लॉन्चर का इस्तेमाल करते हुए परिवहन और प्रक्षेपण के लिए मिसाइल को निष्क्रिय कर दिया है।

फ्लाइट टेस्ट में बैटरी मल्टीफ़ंक्शन रडार, बैटरी निगरानी रडार, बैटरी कमांड पोस्ट वाहन और मोबाइल लॉन्चर सहित क्यूआरएसएएम हथियार प्रणाली तत्व तैनात किए गए थे। चल रहे लक्ष्यों का पता लगाना और उन पर नज़र रखना, और छोटे हिस्सों के साथ आकर्षक लक्ष्य इस प्रणाली की विशेषता है। प्रणाली का अंतिम डिजाइन भारतीय सेना के हड़ताल स्तंभों के खिलाफ हवाई रक्षा कवरेज देना है। सेना ने रडार को सबसे दूर रेंज से बंशी लक्ष्य पर नज़र रखी और मिसाइल को तब लॉन्च किया गया जब लक्ष्य किल जोन के भीतर था और आरएफ सीकर मार्गदर्शन द्वारा टर्मिनल सक्रिय होमिंग के साथ सीधे हिट हासिल की।

DRDO प्रयोगशालाओं DRDL, RCI, LRDE, R & DE (E), IRDE, ITR ने भी परीक्षण में भाग लिया है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों BEL, BDL और निजी उद्योग L & T ने हथियार प्रणाली तत्वों का एहसास किया। मिसाइल प्रणाली सक्रिय आरएफ चाहने वालों के साथ पूरी तरह से स्वदेशी है, विभिन्न उद्योगों से इलेक्ट्रो-मैकेनिकल एक्टिवेशन (ईएमए) सिस्टम। इसमें चार-दीवार वाले सक्रिय चरणबद्ध ऐरे रडार हैं। सभी रेंज ट्रैकिंग स्टेशन, रडार, ईओटी और टेलीमेट्री स्टेशन ने उड़ान मापदंडों की निगरानी की।

आतंकियों का गढ़ बना बंगाल, कश्मीर से ज्यादा बुरे हालात: प्रदेश अध्यक्ष

शपथ लेने से पहले नीतीश कुमार ने किया सबको हैरान, बोले- मैं नहीं बनना चाहता था सीएम

कोरोनावायरस के दौरान अपने पसंदीदा रेस्तरां में इस तरह करें सुरक्षित भोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -