दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, होंगे 4 कमाल के फायदे
दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, होंगे 4 कमाल के फायदे
Share:

सर्दी के मौसम में खान-पान का विशेष रखना होता है। आप सभी को बता दें कि सर्दी के मौसम में जितना अच्छा खाना खाया जाए उतना सेहत को फायदा मिलता है। वैसे सर्दी के मौसम में भूख अधिक लगती है, और हम कुछ भी खाते रहते हैं। इसके चलते मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है और कुछ लोगों की इम्‍युनिटी कमजोर होती है जिससे वे जल्‍दी फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। हालाँकि ऐसे लोगों को अंजीर खाना चाहिए। जी दरअसल अंजीर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटेशियम मैग्‍नेशियम, कैल्शियम और कॉपर अधिक मात्रा में होता है। अब हम आपको बताते हैं सर्दी में कैसे दूध में अंजीर को भिगोकर खाएं और इससे सेहत को क्‍या फायदे होते हैं -

* अंजीर का दूध पीने से इम्‍युनिटी स्‍ट्रांग होती है और इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं। इस लिस्ट में सर्दी, खांसी, खराश, बुखार होना शामिल है।

* ठंडी की वजह से हड्डियों और जोड़ों में अधिक दर्द होने लगाता है और इस वजह से हर दिन एक गिलास अंजीर के दूध का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे हड्डियों में दर्द भी नहीं होगा और हड्डियां भी मजबूत होगी।

* ठंड में अगर आप हाथ पैर पर सूजन से परेशान हो जाते हैं तो एक गिलास हल्‍दी का दूध पिएं, क्योंकि इससे आपको राहत मिलेगी।

* सर्दी के सर्द ठंड में डाइजेशन कमजोर हो जाता है और ऐसे में अंजीर के दूध का सेवन करें। इसके लिए रात को अंजीर का दूध पीकर सोने से राहत मिलती है। इसके साथ ही इसमें मेलाटोनिन पाया जाता है जिससे आपको नींद भी अच्‍छी आएगी।

कैसे तैयार करें अंजीर का दूध - इसके लिए सबसे पहले 3 अंजीर को दूध में आंधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब इसके बाद मिक्‍सर में घुमालें। अब 10 मिनट तक उसे गैस पर पकाएं और शक्‍कर अपने स्‍वाद अनुसार डालें।

शरीर में कम हो गया है हीमोग्लोबिन तो खाये ये सुपरफूड्स

डब्ल्यूएचओ प्रमुख, तालिबान ने अफगानिस्तान में स्वास्थ्य संकट पर चर्चा की

रात के समय इस एक काम को करने से झटके में कम होगा वजन, जानिए क्या?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -