डब्ल्यूएचओ प्रमुख, तालिबान ने अफगानिस्तान में स्वास्थ्य संकट पर चर्चा की
डब्ल्यूएचओ प्रमुख, तालिबान ने अफगानिस्तान में स्वास्थ्य संकट पर चर्चा की
Share:

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक, टेड्रोस अदनोम घेबियस ने अफगानिस्तान के "गंभीर" स्वास्थ्य और मानवीय संकट पर चर्चा करने के लिए तालिबान के स्वास्थ्य मंत्री कलंदर एबाद से मुलाकात की। मंगलवार को जेनेवा में उनकी मुलाकात हुई। जैसा कि अफगानिस्तान के नए नेताओं ने अपनी अंतरराष्ट्रीय भागीदारी का विस्तार किया है, एबाद एक तालिबान समूह का हिस्सा है जो मानवीय पहुंच और मानवाधिकारों पर संस्थानों और गैर-सरकारी समूहों के साथ बैठकों के एक सप्ताह के लिए जिनेवा का दौरा कर रहा है।

अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से, देश वित्तीय संकट में फंस गया है, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी आसमान छू रही है, जबकि सहायता रुकने और अमेरिकी प्रतिबंधों ने दशकों के संघर्ष से पहले से ही बर्बाद देश में मानवीय संकट पैदा कर दिया है।

टेड्रोस सितंबर 2021 में काबुल में तालिबान के अधिग्रहण के बाद की अपनी यात्रा पर पहले ही एबाद से मिल चुके थे। स्वास्थ्य के साथ अपनी बैठक के बाद टेड्रोस ने कहा, "तब से मामूली सुधार के बावजूद, अफगानिस्तान की स्वास्थ्य स्थिति गंभीर बनी हुई है, और तीव्र मानवीय संकट जीवन को खतरे में डाल रहा है।" जिनेवा में मंत्री।

उन्होंने कहा कि उन्होंने देश की स्वास्थ्य जरूरतों, व्यवस्था को मजबूत करने, आपदा के लिए तैयार रहने और स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रशिक्षण के बारे में बात की, जिसमें महिलाओं की अहम भूमिका रही। टेड्रोस ने कहा, "अफगानिस्तान में कोविड -19 वायरस, विशेष रूप से ओमिक्रोन का पता लगाने के लिए निदान की तत्काल आवश्यकता है, क्योंकि रोगियों की संख्या बढ़ रही है।"

उत्तर कोरिया ने मिसाइल प्रक्षेपण पर यूरोपीय संघ की आलोचना की

Teddy Day: ये है दुनिया के सबसे महंगे टेडी, तीसरे की कीमत उड़ा देगी होश

UNICEF ने चेतावनी दी की अफ़ग़ानिस्तान में 10 लाख बच्चों की मौत हो सकती है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -