आंध्र सरकार अच्छी बारिश के लिए ले रही हवन-पूजन का सहारा
आंध्र सरकार अच्छी बारिश के लिए ले रही हवन-पूजन का सहारा
Share:

हैदराबाद : आंध्र प्रदेश के कई जिलों में सूखे जैसे हालत बने हुए हैं, जिसके चलते किसानों पर फिर संकट के बादल छाए हुए हैं. इस समस्या से निपटने के लिए राज्य के CM चंद्रबाबू नायडू रूठे मानसून को मनाने के लिए पूजापाठ का सहारा ले रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने तिरुमाला तिरुपति मंदिर मैनेजमेंट को अच्छी बारिश के लिए हवन करने को कहा है.

तिरुपति मंदिर के एक्जिक्यूटिव ऑफिसर को मिले सरकारी आदेश के अनुसार इस तरह के हवन करने से राज्य के लोगों के जीवन में खुशहाली आएगी और अच्छी फसल होगी. वहीँ मौसम वैज्ञानिकों ने इसे हास्यास्पद बताया है. बता दें कि शास्त्रों के अनुसार बारिश के देवता वरुण को खुश करने के लिए विशेष हवन और अनुष्ठान किया जाता है जिससे वे खुश होकर वर्षा करते हैं.

राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में इस बार मानसून कमजोर रहा है. जिसके चलते नेल्लौर, करनूल, कड़ापा, तित्तूर और अनंतपुर जिले में अब तक सामान्य से 40 प्रतिशत कम वर्षा हुई है. इससे राज्य पर सूखे का खतरा भी मंडराने लगा है.

फसलों को भारी नुकसान

सामान्य से कम बारिश वाले जिलों में आमतौर पर 14 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसल की बुआई की जाती है जो इस साल घटकर 9 लाख हेक्टेयर रह गई है. जिसके चलते किसान फिर एक बार मुसीबत में फस गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -