दूध खरीदी के लिए 150 करोड़ का निवेश करेगा अमूल
दूध खरीदी के लिए 150 करोड़ का निवेश करेगा अमूल
Share:

अमूल को भारत का सफलतम एक दुग्ध सहकारी संगठन माना जाता है और हो भी क्यों ना, आज अमूल को पूरे देश में इसकी क्वालिटी के लिए जाना जाता है. अब हम सुचना में आपको बता दे कि अब यह गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड पंजाब के गांवों से दूध खरीदने जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह पंजाब के 1000 गाँवो से दूध खरीदने वाला है. यह भी कहा जा रहा है कि अमूल के इस कदम से किसानों को 2 हजार करोड़ का वार्षिक लाभ होने वाला है.

इसको देखते हुए ही अमूल संघ के द्वारा भटिंडा और खमानो में दुग्ध प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना करने की घोषणा भी की है. इसको देखते हुए संगठन के प्रबंधक ने यह भी कहा है कि हमारे द्वारा 1000 गाँवो को जोड़ने का काम किया जाना है और प्रत्येक गांव में इसके लिए 15 लाख रूपये का निवेश किया जाना है, यानी कि सभी गांवों को मिलाकर हम 150 करोड़ रूपये केवल दूध की खरीदी के लिए निवेश करने जा रहे है.

साथ ही यह भी कहा गया है कि प्रत्येक गांव के लगभग 100 परिवारों से करीब 2000 लीटर दूध लिया जाना है. साथ ही यह भी कहा गया है कि पंजाब में इस क्षेत्र में बहुत अधिक संभावनाएं नजर आ रही है. जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि पंजाब में जहाँ एक तरफ 2.70 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन किया जाता है वहीँ करीब 1.60 करोड़ लीटर दूध बच जाता है. बचे हुए दूध में से 50 प्रतिशत दूध की खरीद संगठित सेक्टर के द्वारा कर ली जाती है और फिर इसमें से 15 प्रतिशत दूध सहकारिता क्षेत्र के उपयोग में ले लिया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -