'अमूल को दुनिया में नंबर 1 बनाना है..', गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर बोले पीएम मोदी
'अमूल को दुनिया में नंबर 1 बनाना है..', गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर बोले पीएम मोदी
Share:

अहमदाबाद: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार (22 फ़रवरी) को गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती के अवसर पर गुजरात की दुग्ध सहकारी समितियों की सराहना की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक डेयरी क्षेत्र प्रति वर्ष 2 प्रतिशत की दर से विकास कर रहा है, जबकि भारत का डेयरी क्षेत्र 6 फीसद की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने अमूल ब्रांड की मालिक GCMMF को मौजूदा आठवें स्थान से दुनिया की नंबर एक डेयरी कंपनी बनाने का लक्ष्य भी दिया। आज पीएम मोदी गुजरात में 60000 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारम्भ भी करने वाले हैं। 

पीएम मोदी ने कहा कि, "50 साल पहले गुजरात के गांवों में जो पौधा लगाया गया था, वह आज एक बड़ा बरगद का पेड़ बन गया है। इस पेड़ की शाखाएं अब देश के साथ-साथ दुनिया भर में फैल गई हैं।" उन्होंने कहा, "गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर आपको बधाई।" महिला सशक्तीकरण पर अपना रुख दोहराते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि, "भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए, भारत की प्रत्येक महिला की वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाना महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि हमारी सरकार महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है। मुद्रा के तहत" योजना से लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं को 30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता प्रदान की गई है।”

उन्होंने अमूल ब्रांड की सराहना करते हुए कहा कि इसने उदाहरण दिया है कि कैसे दीर्घकालिक दृष्टि से लिए गए निर्णय पीढ़ियों को लाभ पहुंचाते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत की आजादी के बाद देश में कई ब्रांड आए। लेकिन अमूल जैसा कोई नहीं - अमूल पशुपालकों की पहचान बन गया है। अमूल का मतलब है विश्वास, अमूल का मतलब है विकास, अमूल का मतलब है जन भागीदारी, अमूल का मतलब है किसान सशक्तिकरण, अमूल का अर्थ है आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रेरणा, अमूल का अर्थ है बड़े सपने, बड़े संकल्प और बड़ी उपलब्धियां।'' 

पीएम मोदी ने कहा कि, "दूरदर्शिता से लिए गए निर्णयों से आने वाली पीढ़ियों का भाग्य कैसे बदला जाता है, इसका भी उदाहरण अमूल है...आज ये सरकार-सहकारिता समन्वय का एक अनुकरणीय मॉडल है। ऐसे ही प्रयासों के कारण आज हम सबसे बड़े दूध उत्पादक देश हैं।"  उन्होंने कहा कि, "आज अमूल (GCMMF) दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है, आपका लक्ष्य इसे नंबर एक बनाना है, सरकार अपना पूरा समर्थन देगी। यह मोदी की गारंटी है।" इस मौके पर जहां गुजरात के मुख्यमंत्री भूपिंदर पटेल भी मौजूद थे, वहीं पीएम मोदी ने कई डेयरी उत्पाद कारखानों का उद्घाटन किया.

इंस्टाग्राम रील बनाने के चक्कर में गई 10 वर्षीय बच्ची की जान

दिल्ली में पानी का बिल माफ़ करने वाली योजना पर मचा घमासान, सीएम केजरीवाल ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

बिहार में 12 वर्षीय बच्चियों के साथ अमानवीय हरकत, दौड़ा-दौड़ा कर पीटा फिर चटवाया थूक और...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -