अमेरिका ने हटाए ईरान पर लगे प्रतिबंध
अमेरिका ने हटाए ईरान पर लगे प्रतिबंध
Share:

वाॅशिंगटन : अमेरिका द्वारा ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए अपनी सहमति जता दी गई है। अमेरिका के विदेश, ऊर्जा, वाणिज्य और राजस्व मंत्रियों को ज्ञापन भेजा गया है। दूसरी ओर ओबामा द्वारा विभिन्न तरह के प्रतिबंधों को लेकर अमेरिकी प्रतिबद्धताओं को प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया गया। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्वीकृति दिए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान को लेकर प्रतिबंध हटाने के निर्देश दिए। 

मिली जानकारी के अनुसार यह भी कहा गया है कि तेहरान के साथ 6 विश्व शक्तियों के मध्य विएना में ऐतिहासिक परमाणु समझौता हुआ। जिसमें यह बात साने आई कि विदेश मंत्री जाॅन केरी द्वारा बयान देते हुए कहा गया कि यह बेहद महत्वपूर्ण दिन है। ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर भी यह बात कही गई है कि यह कार्य महज शांतिपूर्ण हो। इस बात को तय किया जाए।

इस तरह की बात किसी भी प्रक्रिया में पहली स्टेप है। मगर यह भी कहा गया है कि त्वरित तौर पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं हटाया जा सकेगा। इस तरह के प्रतिबंध कार्यान्वयन दिवस पर ही हटाए जा सकेंगे। यह बात भी सामने आई है कि आईएईए द्वारा पुष्टि की जाएगी कि ईरान द्वारा अपने सभी वादों को पूरी तरह निभाने की बात कही जाएगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -